Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कश्मीर को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान, पाकिस्तान अपने….

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद तेजी से सामान्य हो रहे हालात के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि कश्मीर के लोग इस फैसले का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। कहा कि भारत का फैसला बिल्कुल सही है, जल्द ही वहां पर शांति कायम होगी और पाकिस्तान अपने नापाक इरादों में कभी कामयाब नही होगा।

जयशंकर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटने के बाद पाकिस्तान पूरी तरह बौखलाहट में हैं। पाकिस्तान से जैसा कि उम्मीद है, वह इस फैसले के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है क्योंकि कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान ने इतनी फंडिंग जो कर रखी है।

पाकिस्तान के नापाक इरादों पर अपनी राय रखते हुए उन्होंने बताया कि कश्मीर में भारतीय सुरक्षाबलों ने 5 अगस्त के बाद और अधिक मुस्तैदी बरती है। जयशंकर ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान कश्मीर में वही करेगा, जो वह पिछले कई दशकों से करता आ रहा है।

अमेरिका के अपने पहले दौरे पर एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए विदेश मंत्री ने यह बातें कहीं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ’आप पाकिस्तानियों से क्या उम्मीद करते हैं, अगर मौजूदा प्रतिबंध हटने और सामान्य स्थिति बहाल हो जाती है तो हम शांति और खुशहाली की उम्मीद करते हैं।’

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से ही हमें आशंका है कि पाकिस्तान वहां कुछ कर सकता है। इसलिए हमने 5 अगस्त से जम्मू कश्मीर में पाबंदियां लागू कर दी थीं। हमें आशंका थी कि पाकिस्तान, कश्मीर पर हमारे फैसले के बाद वही करेगा जो वो पिछले 70 सालों से करता आ रहा है। पाकिस्तान कभी नहीं चाहेगा कि कश्मीर घाटी में शांति और खुशहाली लौटे।