Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जल्द कम करना चहतें हैं बैली फैट, तो इन 6 चीजों से कर लें तौबा…

अगर आप अपना पेट कम करना चाह रहे हैं तो केवल एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखें. आप कुछ भी खाते हैं तो उससे आपके पूरे शरीर में फैट बढ़ता है केवल बैली में ही नहीं. इसलिए आपको अपने पूरे शरीर को फिट रखना होगा.

जिन चीजों में शुगर, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, उन्हें खाना तुरंत बंद कर देना चाहिए. आइए जानते हैं पेट अंदर करने के लिए कौन सी चीजों को खाने से बचना चाहिए…

स्वीट्स

कैंडी और अन्य तरह की मिठाइयां कुछ और नहीं बल्कि कैलोरी ही है. छोटी-छोटी टॉफी और कैंडीज कैलोरी इनटेक में बिल्कुल कम नहीं होती हैं इसलिए इनसे दूरी बनाए रखें.

इसी तरह सोडा ड्रिंक और कोक भी आपकी सेहत का दुश्मन है. कई लोगों को लंच या डिनर के बाद सोडा ड्रिंक की आदत होती है. अगर आप इसे सीधे पानी या आइस्ड टी से रिप्लेस कर दें तो अपने आप आपकी डाइट से एक सप्ताह के अंदर कई सौ कैलोरी कम कर सकते हैं.

फास्ट फूड

एक बार का फास्ट फूड भी आपके लिए महंगे का सौदा साबित हो सकता है. यह कम से कम 2000 कैलोरी जोड़ता है. जबकि इतनी कैलोरी पूरे दिन में लेने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा फास्ट फूड में बैड फैट्स ज्यादा और पोषक तत्व बहुत कम होते हैं.

एल्कोहॉल

कई रिसर्च से पता चलता है कि दिन में एक बार एल्कोहॉल का सेवन करने से आपको दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है. जबकि एल्कोहॉल से दो समस्याएं पैदा होती है, एक तो इसमें हाई कैलोरी होती है और कम पोषक तत्व. एल्कोहॉल के ज्यादा सेवन से हजारों कैलोरी ऐड हो सकती हैं.

फलों का जूस

फलों के जूस में भले ही कितने पोषक तत्व क्यों ना हो लेकिन इसमें शुगर की भी काफी मात्रा होती है. सुबह में एक गिलास जूस पीने से तो कोई खास नुकसान नहीं होता है लेकिन आप इसे नियमित पेय पदार्थ की तरह इस्तेमाल ना करें.

आलू

एक पका हुआ आलू खाने का मतलब है कि आप सीधे एक चम्मच चीनी खा रहे हैं. जब इसकी हाई शुगर खप जाती हैं तो आपको और तेजी से भूख लगती है और आप ज्यादा खाने लेते हैं.

स्नैक फूड्स

चिप्स या ऐसे ही दूसरे स्नैक्स भी मिठाई की तरह ही कैलोरी बढ़ाते हैं. खाने के बीच में हेल्दी स्नैक्स खाएं.