Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

‘हाउडी मोदी‘ कार्यक्रम को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान, बोले……

नई दिल्लीः बतौर विदेश मंत्री अपने पहले अमेरिकी दौरे पर पहुंचे विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ‘हाउडी मोदी‘ कार्यक्रम को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मोदी ने ट्रंप को चुनाव के मद्देनजर किसी भी प्रकार का समर्थन नही दिया। उन्होंने कहा कि भारत का विदेशी नेताओं के प्रति गैर-पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण है।

अपने पहले आधिकारिक दौरे के दौरान उन्होंने पीएम मोदी और ट्रंप पर किए गए सवाल कि ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ के मेगा इवेंट में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था। इस पर उन्होंने स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि मोदी ने ट्रंप को चुनाव के मद्देनजर किसी प्रकार का समर्थन नहीं दिया।

जयशंकर से जब भारतीय पत्रकारों ने पीएम मोदी के ’अबकी बार ट्रंप सरकार के नारे’ पर सवाल करते हुए पूछा कि क्या मोदी, ट्रंप का आने वाले चुनाव में समर्थन कर रहे हैं ? तो जयशंकर ने इस धारणा का जोरदार खंडन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने ट्रंप की मेजबानी के लिए प्रचार नहीं किया। बता दें कि 2020 में अमेरिका में प्रेसिडेंट के लिए चुनाव होने है।

काबिलेगौर है कि पीएम मोदी ने हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान ट्रंप की जमकर तारीफ की थी। इस दौरान उन्होंने अपने फेमस नारे का भी इस्तेमाल किया, जिसमें सिर्फ मोदी की जगह ट्रंप कहा। जयशंकर के मुताबिक, पीएम मोदी ने ट्रंप की उम्मीदवारी का समर्थन नहीं किया।

पीएम मोदी के ट्रंप के कैंपेनिंग करने के सवाल पर जयशंकर ने कहा कि ’नहीं, उन्होंने (पीएम मोदी) ऐसा कुछ नहीं कहा। मुझे लगता है कि पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में जो भी कहा उसे बहुत सावधानी से समझने की जरूरत है। मेरी समझ में पीएम मोदी पिछले चुनाव की बात कर रहे थे, क्योंकि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए कैंपेनिंग करते हुए खुद ट्रंप ने ‘अबकी बार ट्रंप सरकार‘ स्लोगन का इस्तेमाल किया था।