Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

केजीएमयू में नहीं चला बहाना, स्वामी चिन्मयानंद शाहजहांपुर जेल रवाना

शाहजहांपुर। लॉ की छात्रा के साथ यौन शोषण के साथ दुष्कर्म के आरोप से घिरे पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) से छुट्टी दे दी गई है। यहां डॉक्टरों ने पूरी तरह स्वस्थ बताया। यह देख स्वामी देर शाम आंख में दिक्कत बताकर केजीएमयू पहुंच गए, मगर यहां डॉक्टरों ने भर्ती करने के बजाए दवा देकर रवाना कर दिया। इसके बाद बीती देर रात चिन्मयानंद को पुलिस ने शाहजहांपुर जिला जेल में दाखिल करा दिया है।

विशेष जांच दल (एसआईटी) ने विधि छात्रा दुष्कर्म मामले में स्वामी चिन्मयानंद को 20 सितम्बर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। जहां से 23 सितम्बर को अचानक सीने में दर्द तथा निम्न रक्तचाप की शिकायत के बाद स्वामी चिन्मयानंद को लखनऊ स्थित संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया, जहां पुलिस अभिरक्षा में उनका उपचार किया जा रहा था। वहीं, सोमवार शाम शाहजहांपुर में जिला जज द्वारा उनकी जमानत याचिका खारीज कर दी गई। तो दूसरी तरफ एसजीपीजीआई तथा केजीएमयू से भी उनको डिस्चार्ज कर दिया गया। जिसके बाद पुलिस मंगलवार रात लगभग ढाई बजे स्वामी चिन्मयानंद को एम्बुलेंस से लेकर शाहजहांपुर जिला जेल पहुंची। जहां जेल प्रशासन ने कानूनी कार्यवाही करने के बाद चिन्मयानंद को जेल में दाखिल कर लिया है।

चिन्मयानंद और पीड़ित युवती की जमानत याचिका हुई नामंजूर
सोमवार को दुष्कर्म के आरोपी चिन्मयानंद व रंगदारी मांगने के आरोप में जेल में बंद पीड़ित युवती की जमानत याचिका पर सुनवाई करने के बाद जिला एवं सत्र न्यायाधीश रामबाबू शर्मा ने दोनों की जमानत याचिकाएं खारिज कर दी थी। वहीं, स्वामी चिन्मयानंद के अधिवक्ता ओम सिंह का कहना था कि वो मामले की अपील इलाहाबाद उच्च न्यायालय में करेंगे।

चिन्मयानंद और दुष्कर्म पीड़िता दोनों जेल में

स्वामी चिन्मयानंद पर यौन शोषण व दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली छात्रा भी पांच करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने के मामले में फंस गई है। एसआइटी ने छात्रा को 25 सितंबर को गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट में पेश किया था, जहां से 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। इससे पहले 20 सितंबर को छात्रा से दुष्कर्म के आरोप में घिरे पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया गया था।

एसआइटी ने उन्हें कोर्ट में पेश किया था, जहां से 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। हालांकि चिन्मयानंद को चेस्ट पेन की शिकायत होने पर लखनऊ एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया है। चिन्मयानंद से पांच करोड़ की रंगदारी मांगने के मामले में तीन आरोपितों को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

जेल अधीक्षक राकेश कुमार के अनुसार, रात लगभग ढाई बजे चिन्मयानंद को जेल में दाखिल कराया गया है। जहां उनको विचाराधिन बंदी के रूप में अन्य बंदियों के साथ रखा गया है।