Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

लोकसभा चुनाव के लिए 25 लाख से ज्यादा EVM मशीनें बनाएगी ईसीआईएल

हैदराबाद। देश में आम चुनावों के मद्देनजर इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) 25 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) मशीनें तैयार करेगा। यह मशीनें पहले से ज्यादा अपडेटड होंगी।

ईसीआईएल के निदेशक डॉ. अनीश शर्मा ने बताया कि चुनाव आयुक्त की आवश्यकता के अनुसार ईसीआईएल आगामी चुनाव के लिए मशीनें तैयार करेगा। यह मशीनें अपडेट होंगी। पुरानी मशीनों की मियांद 15 साल तक होती है इसलिए सभी पुरानी मशीनों की जगह नई मशीनें लगाई जाएंगी। इसके लिए ईसीआईएल ने पूरी तैयार कर ली है।

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर ईसीआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजय चौबे ने बताया कि ईवीएम मशीनें पूरी तरह सुरक्षित है।  इसे लेकर लोगों के अंदर सभी  संदेह बेबुनियाद है। इसे टैंपर नहीं किया जा सकता। इसे ज्यादा विश्वसनीय बनाने के लिए वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रैल ( वीवीपैट) मशीनें भी लगाई हैं। लोगों को बकायदा पर्ची भी मिलती है जिसमें उन्होंने जिसको वोट दिया उसकी जानकारी मिलती है। ऐसे में लोगों का संदेह बेबुनियाद है। ईवीएम मशीनें पूरी तरह से सुरक्षित है।

उल्लेखनीय है कि देश में ईवीएम मशीनें सिर्फ ईसीआईएल और भारत इलेक्ट्रॉनिक ही तैयार करता है। एक ईवीएम को 15 साल तक ही इस्तेमाल किया जा सकता है। के लिए 25 लाख से ज्यादा ईवीएम मशीनें बनाएगी ईसीआईएल