Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

थकान को दूर करती हैं ये 7 चीजें, डाइट में करे शामिल

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में थकना मना है। और जो लोग थक जाते हैं, उनकी लाइफस्टाइल सही नहीं होती है। कहने का मतलब है कि कभी भी खाना, देर तक जागना, कम सोना, सुबह जल्दी उठ कर बिना नाश्ता किए ऑफिस, कॉलेज, स्कूल के लिए निकल जाना, जंकफूड खाना, एक्टिव न रहना जैसी ये बेतरतीब आदतें आपको थका देने के लिए काफी हैं। यदि आप भी थोड़ी देर ही काम करके थक जाते हैं, तो यह सेहत के लिए ठीक नहीं है।

इस भागदौड़ के दौर में डिप्रेशन, तनाव, कैंसर, मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारी थकान की वजह बनती जा रही है। लोग काम कम कर रहे हैं और थक ज्यादा रहे हैं। इसके पीछे की वजह हमारी जीवनशैली है। आज लोग अपनी सेहत पर ध्यान देने की बजाय भौतिकवादी चीजों की तरफ बढ़ रहे हैं। ऐसे में आप इन चीजों से दूर होकर खूद को फिट रखना चाहते हैं तथा अपनी थकान मिटाना चाहते हैं तो आपको इन पौष्टिक आहारों को अपने जीवन में शामिल करना होगा।

ग्रीन टी- जब तनाव और काम के बोझ के कारण थकान हो तो आप ग्रीन टी ले सकते हैं। इससे आपका काम पर फोकस भी बढ़ेगा और शरीर को उर्जा भी मिलेगी।

केला- पोटैशियम से भरपूर केले में कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कि सुस्ती को दूर करते हैं और थकान मिटाने में मददगार हैं।

ओटमील- पौष्टिक तत्वों से लबालब ओटमील खाने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स जमा हो जाता है और पूरे दिन दिमाग और मांसपेशियों को ऊर्जा मिलती है।

दही- जब भी आपको चुस्ती चाहिए आप दही खा सकते हैं। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर दही थकान के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है।

संतरा- पाचन में अत्यंत लाभकारी संतरा एक लोकप्रिय फल है। संतरे के सेवन से न केवल त्वचा में निखार आता है बल्कि चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है।

पालक- थकान मिटाने के लिए आयरन से भरपूर पालक मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है तथा एनर्जी के घटते स्तर को नियंत्रित करता है। पालक को सैंडवि़च में लगाकर भी खाया जा सकता है।

अखरोट- ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट से डिप्रेशन दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही थकान मिटाने में भी मददगार है। वर्कआउट के बाद होने वाली थकान को दूर करने के लिए फाइबर युक्त अखरोट खाने चाहिए।