Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कहीं आप भी तो एसिडिटी दूर करने के लिए नहीं खा रहे यह दवा, हो सकता है कैंसर

नई दिल्ली। आज कल के बिगड़ी दिनचर्या की वजह से लोगों का खाना पीना भी बिगड़ जाता है और इसकी वजह से उन्हें एसिडिटी की शिकायत हो जाती है। हालांकि अगर आप इस बीमारी से निजात के लिए इस दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप भी कैंसर के मरीज बन सकते हैं। दरअसल एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए फेमस दवा रेनिटिडाइन का इस्तेमाल आपको कैंसर का मरीज बना सकता है।

इस बात को लेकर ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंया ने मंगलवार को एंटी एसिडिटी दवा रेनिटिडाइन पर सार्वजनिक स्वास्थ्य चेतावनी जारी की है। जिससे लोगों को इसके प्रति जागरुक किया जा सके। चेतावनी के मुताबिक इस दवा में कई ऐसे कैमिकल पाए गए हैं, जिनसे कैंसर होने का खतरा हो सकता है। आपको बता दें कि रेनिटिडाइन दवा का इस्तेमाल सिर्फ एसिडिटी में ही नहीं होता, बल्कि कई और बीमारियों में भी होता है।

इन बीमारियों में अल्सर, गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स बीमार, इसोफैगिटिस आदि सभी बीमारियां शामिल हैं। यह दवा मार्केट में अगल-अलग फॉर्मूले में टैबलेट और इंजेक्शन दोनों ही तरह से बेची जा रही हैं। इन दोनों दवा को जीएसके स्मिथक्लाइन और सन फार्मा भारत में 180 वर्जन में बेचती हैं। वहीं अब इस दवा को लेकर स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ड्रग्स कंट्रोलर, वी जी सोमानी ने देश के सभी हिस्सों में निर्देश जारी कर दिया है।