Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या निकाह के बाद दिव्या भारती ने इस्लाम धर्म को अपनाया

बात आज अपने दौर की सबसे चर्चित एक्ट्रेस रहीं दिव्या भारती (Divya Bharti) की जो अपनी पर्सनल और प्रोफेशन लाइफ दोनों के चलते खासी सुर्खियों में रही थीं. दिव्या का नाम उस दौर की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में शुमार हुआ करता था, 24 फरवरी को एक्ट्रेस की बर्थ एनिवर्सरी थी. दिव्या भारती ने अपने छोटे से फिल्मी सफर में वो मुकाम हासिल कर लिया था जिसे पाना कईयों के लिए सिर्फ सपना ही रह जाता है. दिव्या ने मात्र 16 साल की उम्र में फिल्मों में डेब्यू किया था.

हुनर के दम पर बॉलीवुड में रातों रात हुई मशहूर

वे 90 के दशक की ऐसी अभिनेत्रियों में से एक थीं जो चंद फिल्में करके रातों-रात मशहूर हो गई थीं। उन्होंने अपने छोटे से फिल्मी करियर में बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया था। उन्होंने काफी कम उम्र से ही अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी। और एक समय ऐसा आया जब उन्होंने एक साल में 14 फिल्में साइन कर लीं।

दिव्या भारती ने 1992 में फिल्म ‘विश्वात्मा’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। हालांकि इससे पहले वे कुछ तेलूगू फिल्में कर चुकी थीं। उनकी खूबसूरती और भोलापन लोगों को उनकी ओर खींच जाने पर मजबूर करती थी।उनकी पहली सफल फिल्म गोविंदा के साथ ‘शोला और शबनम’ थी। दिव्या भारती ने डेब्यू के चंद सालों के अंदर ही सुपरस्टार का दर्जा पा लिया था। ऋषि कपूर के साथ आई उनकी फिल्म दीवाना ने तो बॉलीवुड में उनको न सिर्फ अहम पहचान दिलाई बल्कि करोड़ो दर्शको को उनका दीवाना बना दिया

19 साल की उम्र में साजिद से निकाह कर बदला धर्म

5 अप्रैल 1993 को अंतिम सांस लेने वाली दिव्या ने सुहागन ही दम तोड़ा क्योंकि उससे ठीक एक साल पहले ही तो उनकी शादी हुई थी। दिव्या भारती जब शोला और शबनम की शूटिंग कर रही थीं तब फिल्म के हीरो गोविंदा ने उन्हें निर्देशक-निर्माता साजिद नाडियाडवाला से मिलवाया था। सिर्फ 19 साल की उम्र में ही साजिद से निकाह करने के लिए दिव्या ने इस्लाम धर्म अपनाया था और सना नाडियाडवाला बन गईं थी। आपको बता दें कि दिव्या और साजिद ने अपनी शादी की बात को शुरू-शुरू में छिपा कर रखा था.

दिव्या भारती की मौत की वजह !

दिव्या की अचानक हुई मौत के पीछे कई अटकलें लगाई गईं। दिव्या की मौत के बाद ऐसा भी कहा गया कि वो ड्रग्स लिया करती थी। जिसपर उनकी मां ने कहा था कि वो ड्रग्स नहीं लेती थी उसने घटना वाले दिन रम जरूर पी थी। कई सालों तक तहकीकात करने के बावजूद पुलिस नतीजे पर नहीं पहुंच पाई और 1998 में ये केस बंद कर दिया गया।
लेकिन आपको बता दे कि अपनी मौत वाले दिन दिव्या शूटिंग खत्म कर के चेन्नई से मुंबई लौटी थीं। उनके पैर में भी चोट थी। रात के करीब 10 बजे होंगे जब मुंबई के पश्चिम अंधेरी, वरसोवा में स्थित तुलसी अपार्टमेंट के पांचवें माले पर उनके घर में कुछ दोस्त आए हुए थे। तीनों बैठकर शराब पी रहे थे। दिव्या की मेड अमृता किचन में खाना बना रही थी और दिव्या वहीं पास की खिड़की पर बैठकर खाने का इंस्ट्रक्शन दे रही थीं। इसी दौरान दिव्या का हाथ फिसला और बिना ग्रिल वाली खिड़की से वो सीधे नीचे जा गिरी। किसे पता था इसके चंद मिनटों बाद ऐसी दुर्घटना घट जाएगी। उन्हें तुरंत ही कूपर अस्पताल ले जाया गया। लेकिन अफसोस कि तब तक देर हो चुकी थी। अस्पताल के एमर्जेंसी वार्ड में दिव्या ने दम तोड़ दिया। दिव्या की मौत के बाद साजिद पर न जाने कितने आरोप लगाए गए लेकिन उन्होंने अपने प्यार को साबित किया। आज भी साजिद के वॉलेट में दिव्या की तस्वीर होती है। और दिव्या के परिवार को साजिद आज भी अपना परिवार मानते हैं।