Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब एक नई तारीख़ पर रिलीज़ होगी ‘मिर्ज़ापुर’ फ़ेम दिव्येंदु की फ़िल्म ‘मेरे देश की धरती’

फ़िल्म‌ में दिव्येंदु के अलावा अनुप्रिया गोयंका और‌ अनंत विधात भी मुख्य भूमिकाओं में नज़र आएंग

न‌ई दिल्ली, 5 अप्रैल, 2022: सामाजिक बदलाव के उद्देश्य से बननेवाली और दर्शकों को सोचने पर मजबूर करनेवाली फ़िल्मों का चलन अब ज़ोर पकड़ता जा रहा हैं. ऐसी ही फ़िल्मों की फ़ेहरिस्त में अब श्रीकांत भासी के नेतृत्ववाले प्रतिष्ठित फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस ‘कार्निवल मोशन पिक्चर्स’ द्वारा बनाई गई फ़िल्म ‘मेरी देश की धरती’ का नाम भी‌ शुमार हो गया है. एक अहम सामाजिक विषय पर बनी इस फ़िल्म को अब एक नई तारीख़ यानि 6 म‌ई‌, 2022 को‌ देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज करने का ऐलान कर दिया गया है. उल्लेखनीय है कि फ़िल्म में दिव्येंदु के अलावा अनुप्रिया गोयंका, अनंत विधात और राजेश शर्मा भी अहम भूमिकाओं में नज़र आएंगे.

 

‘मेरी देश की धरती’ ग्रामीण और शहरी भारत के बीच पैदा हुई व दिनों-दिन बढ़ती खाई और आज के समसामायिक हालात को बख़ूबी रेखांकित करती है. फ़िल्म समस्याओं की जड़ में जाने कोशिश करती है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे आज के युवा समाज में बदलाव लाने की ज़िम्मेदारी उठाते हुए ग्रामीण वास्तविकताओं व ग्रामीण अर्थव्यवस्था का अहम हिस्सा बन जाते हैं. वैसे भारत एक कृषि प्रधान देश है और देश की अर्थव्यवस्था में कृषि का बहुत बड़ा योगदान है, मगर आज के बदले हुए हालात में देश के युवा शहरों की ओर पलायन करने और वहां रोज़गार तलाशने के लिए मजबूर हैं. इस फ़िल्म में दो अलग-अलग वास्तविकताओं को एक केंद्रबिंदु पर लाने की सार्थक कोशिश की गई है.

फ़िल्म‌ के नायक दिव्येंदु शर्मा कहते हैं, “हमारे लिए यह देखना बड़ा ही दिलचस्प रहेगा कि प्रेरणा भाव से भरपूर और एक बेहतरीन संदेश देनेवाली हमारी फ़िल्म को दर्शक कैसा प्रतिसाद देते हैं. ‘मेरे देश की धरती’ फ़िल्म से जुड़े तमाम लोगों और दर्शकों दोनों के नज़रिए से यह एक बेहद अहम फ़िल्म है. अब हमारा सपना जल्द ही बड़े पर्दे पर साकार होने जा रहा है, तो ऐसे‌ में हमारी ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं है.”

फ़िल्म‌ की रिलीज को लेकर बेहद उत्साहित दिव्येंदु आगे कहते हैं, “विभिन्न फ़िल्म समारोहों में फ़िल्म के प्रदर्शन से हमें फ़िल्म के विषय और कहानी को लेकर बहुत ही बढ़िया प्रतिसाद मिला है. हम 6 मई को रिलीज़ होने जारी अपनी फ़िल्म की रिलीज़ के बाद इस तरह की उम्मीद आम‌ दर्शकों से भी रखते हैं. देश में कृषि व्यवसाय की पृष्ठभूमि पर बनी ‘मेरे देश की धरती’ एक बेहतरीन फ़िल्म है जिसमें कॉमेडी का भी भरपूर तड़का लगाया गया है. मैं चाहता हूं यह फ़िल्म जल्द से जल्द दर्शकों के सामने हो ताक़ि मैं उनकी प्रतिक्रियाएं जान सकूं.”

फ़िल्म के निर्देशक फ़राह हैदर फ़िल्म की ख़ासियतों पर ग़ौर करते हुए कहते हैं, “वास्तविकता के धरातल पर बुनी गयी इस फ़िल्म की कहानी दो इंजीनियरिंग छात्रों की हैरत भरी दास्तां को अलग ढंग से बयां करती है. दो ऐसे दोस्त जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद खेती-किसानी में रुचि दिखाते हैं और जीवन में एक नई राह पर चल पड़ते हैं. आज के दौर में कई ऐसे युवा हैं जो ख़ुद को इस फ़िल्म की कहानी से रिलेट कर पाएंगे. दरअसल, हममें से हर‌ कोई फ़िल्म के हरेक किरदार की जज़्बाती कहानी से ख़ुद को जुड़ा हुआ महसूस करेगा. हमें इस बात की बेहद ख़ुशी है कि बड़ी शिद्दत और मेहनत से बनाई गई यह फ़िल्म अब 6 मई,‌ 2022 को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.”

निर्माता वैशाली सारवणकर कहती हैं, “हम सभी इस फ़िल्म की रिलीज़ और लोगों की प्रतिक्रिया को जानने को लेकर बेहद उत्साहित हैं. यह एक ऐसी पारिवारिक फ़िल्म है जिसमें कृषि जीवन को जज़्बाती ढंग से पेश किया गया है. यकीनन, यह फ़िल्म लोगों के दिलों-दिमाग पर गहरा प्रभाव डालेगी. इस फ़िल्म में बेहद प्रतिभाशाली कलाकार हैं और फ़िल्म से जुड़ी टीम ने एक बेहतरीन फ़िल्म बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. हम बेसब्री से दर्शकों के समक्ष इसे पेश करने और लोगों की प्रतिक्रिया जानने का इंतज़ार कर रहे हैं.”

डॉ. श्रीकांत भासी द्वारा प्रस्तुत इस फ़िल्म के निर्देशन की बागडोर फ़राज़ हैदर ने संभाली है जबकि इस फ़िल्म का निर्माण ‘कार्निवल मोशन पिक्चर्स’ की वैशाली सारवणकर द्वारा किया जा रहा है. एक बार फिर से याद दिला दें कि ‘मेरे देश की धरती’ 6 मई, 2022 को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.