Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उपायुक्त ने सड़क सुरक्षा को लेकर ली अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

सिरसा : उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए यातायात व्यवस्था का सुदृढ होना बहुत ही जरूरी है। ओवर स्पीड वाहन चलाने वालों, हेलमेट और सीट बेल्ट का इस्तेमाल न करने वालों, ड्राइविंग करते समय मोबाइल व नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। इसके अलावा आमजन को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में भी जागरूक करें।
वे सोमवार को अपने कैंप कार्यालय में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में एसडीएम जयवीर यादव, एसडीएम शंभू राठी, एसडीएम राजेश पुनिया, सीटीएम अजय सिंह, आरटीए हीरा सिंह, सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल, ईओ नगर परिषद संदीप मलिक, कार्यकारी अभियंता नगर परिषद अजय पंघाल, कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी कमलदीप राणा, वन विभाग से डीएफओ,  सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


उपायुक्त ने कहा कि सड़कों पर मार्किंग की जाए और सांकेतिक बोर्ड भी लगाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही सड़क के दोनों ओर लगे पेड़ों की छंटाई करवाई जाए। इसके अलावा ब्लैक स्पॉट के संबंध में गंभीरता से कार्य करें और दुर्घटनाओं के कारण जानकर उन्हें दूर करवाएं और मार्किंग व लाइटिंग के साथ-साथ पेड़ों पर भी पेंट करवाया जाए। उन्होंने नगर परिषद को निर्देश दिए कि शहर में संभावित दुर्घटना प्वाइंटों पर लगे फ्लेक्स को तुरंत प्रभाव से हटाया जाए और सांकेतिक बोर्ड लगाए जाएं व अवैध पार्किंग करने वालों के चालान किए जाए। इसके अलावा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को यातायात नियमों की पालना के बारे में अवगत करवाएं। डबवाली शहर में सिरसा रोड़ पर जहां पानी जमा होने की स्थिति रहती है वहां पर अधिकारी तुरंत पानी निकासी की का प्रबंध करें। नेशनल हाईवे पर अवैध कटों का सर्वे करवा कर उन्हें बंद करवाएं और हाईवे पर बंद पड़ी लाइटों का ठीक करवाएं। जिला के दोनों टोल को आरटीए टीम, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग एंजुलेंस, क्रेंन आदि आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाएं।
उन्होंने निर्देश दिए कि संबंधित विभाग जिला में सड़कों के बीच में बने गड्ढों को जल्द से जल्द भरवाए ताकि सड़क पर पानी का जमाव न हो। इसके साथ ही सड़क के साथ लगते नालों की सफाई करवाई जाए ताकि सड़क पर पानी का बहाव न हो। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी वाहन चालक वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें। चौपहिया वाहन चालक सीट बेल्ट जरूर लगाएं तथा दुपहिया वाहन चालक हेलमेट का प्रयोग करें। इसके अलावा संबंधित विभाग सड़कों व फुटपाथ से पेड़ों की अवरोधक टहनियां हटाना, हरियाणा पुलिस द्वारा ट्रैफिक नियमों की सख्त चेकिंग की जाए व रोड़ संकेतों, कैट आई, जेब्रा क्रॉसिंग व रिफ्लेक्टर लगाए जाएंं। पैदल यात्रियों के लिए सड़क के दोनों किनारों पर मार्किंग के साथ-साथ फुटपाथों की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए।