Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सीएए बवाल : जामिया और एएमयू के बाद अब लखनऊ के नदवा में भड़के छात्र, पुलिस पर पथराव, फायरिंग

 

लखनऊ। देश भर में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्रों के उग्र प्रदर्शन की आग राजधानी लखनऊ तक पहुंच गई है। राजधानी के नदवा कॉलेज में सोमवार को सुबह छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंची पुलिस पर छात्रों ने पथराव भी किया। जिसके बाद पुलिस ने छात्रों को कॉलेज के अंदर कर गेट पर ताला जड़ दिया। छात्रों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग की। इसके बावजूद छात्रों का उग्र प्रदर्शन जारी रहा। वहीं, कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर समूचे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ सात जनपदों में इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है।

सीएस के विरोध में सुबह छात्र नदवा कॉलेज में एकजुट हुए। इसके बाद छात्रों ने प्रदर्शन कर जमकर नारेबाज की। मौके पर एसपी ट्रांस गोमती छात्रों से शांत रहने की अपील करते रहे लेकिन छात्र अंदर से लगातार पथराव कर रहे हैं। पथराव में कुछ पुलिसकर्मियों को चोट भी आई है। बवाल बढ़ता देख पुलिस ने छात्रों को कॉलेज के अंदर कर गेट पर ताला जड़ दिया। इस पर छात्र और भड़क गए। जिसके बाद पुलिस ने हवाई फायरिंग कर बवाल शात कराने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बनीं। फिलहाल मौके पर पुलिस बल तैनात हैं। कॉलेज के प्रोफेसर व अन्य कर्मचारी भी छात्रों को समझाने में लगे हैं।

सूबे के हालात को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह को तलब करके अलीगढ़ और लखनऊ में हुए बवाल को लेकर डीजीपी से वार्ता की है। मुख्यमंत्री ने डीजीपी को सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद डीजीपी ने लखनऊ, अलीगढ़, सहारनपुर, बुलंदशहर, मेरठ, बरेली और कासगंज समेत समूचे उप्र में धारा 144 लागू कर दी है। अतिरिक्त फोर्स तैनाती के साथ इन जिलों में इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी है।

डीजीपी ने कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई से निपटने के निर्देश दिए है। डीजीपी ने बताया कि रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है। अभी तक कोई अप्रिय घटना की जानकारी नहीं हुई है। सुरक्षा के मद्देनजर सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जरुरत पड़ने पर पूरे प्रदेश में यह धारा लगा दी जायेगी।

डीजीपी ने बुलाई बैठक

मुख्यमंत्री से मिलने के बाद पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। किसी भी दशा में प्रदेश का माहौल बिगड़ने नहीं दिया जायेगा।