Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

घर के मुखिया की मौत के बाद काट दी जाती है महिला की उंगलियां, ऐसी है इस देश की क्रूर परम्परा…

दुनिया में कई तरह की परम्पराए ऐसी है जिन्हें सिर्फ महिलाओं के लिए गढ़ा गई. एक सदी पहले आपने शती प्रथा के बारे सुना होगा उसमे पति की जलती चिता में जीवित महिला को बिठा दिया जाता है. लेकिन महिला के मर जाने के बाद पुरुषों के लिए ऐसा कोई नियम नहीं बनाया गया. 

आज हम एक ऐसी परम्परा के बारे में बात करने जा रहें हैं जिसके बारे में आपको सुन कर हैरत होगी बता दें,  इंडोनेशिया के पापुआ गिनी द्वीप पर रहने वाली दानी जनजाति के लोग एक ऐसी परम्परा का पालन करतें हैं जिनके बारे में सुन कर आपके पैरो तले जमीन खिसक जाएगी. 

दरअसल इस जनजाति के लोग घर के कुख्या की मौत के बाद उसकी पत्नी की उंगलियां काट देतें हैं. जी हां, ये सच है लोग ऐसी क्रूर परम्परा का पालन भी करतें हैं. 

ये हैं अजीबोगरीब मान्यता 

यहां के लोगों के अनुसार ये दर्दनाक होता है,लेकिन कहा जाता है कि इससे मरने वाले की आत्मा को शांति मिलती है. लेकिन इस दौरान महिलाओं के साथ जो होता था वो किसी के भी रूह को कंपा दे.

उंगली काटने से पहले महिलाओं की उंगलियों को रस्सी से बांध दिया जाता था, ताकि खून का प्रवाह रुक जाए. उसके बाद कुल्हाड़ी से उनकी उंगलियों को काटा जाता था. ये सिर्फ परिवार की महिलाओं को ही करना पड़ता था. हालांकि अब सरकार ने इस परंपरा को बंद करा दिया है और महिलाएं अपनी पूरी उंगलियों के साथ जी रही हैं.

सरकार ने इस पर लगाई रोक 

जानकारी के अनुसार इंडोनेशिया सरकार ने इस पर रोक लगा दी है लेकिन उसके बाद भी आज भी लोग इसे निभाते है आपको बता दे दानी लोग कपडे बहुत कम पहेंते है महिला कमर के उपर का हिस्सा नही ढंकती है और पुरुष भी नग्न रहते है.