Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शरीर में ऐसे फैलता है कोरोना वायरस, क्‍या करें और क्‍या न करें, ये लक्षण दिखे तो रहें सावधान

 

नई दिल्ली। जानलेवा कोरोना वायरस दुनिया के 68 देशों में फैल चुका है। चीन में कोरोना वायरस से करीब तीन हजार लोगों की मौत हो चुकी है और 89 हजार लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। चीन के अलावा अब दक्षिण कोरिया, ईरान, इटली, अमेरिका और फ्रांस जैसे देशों में कई लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी अब तक छह मामलों की पुष्टि हो चुकी है। बताया जाता है कि कोरोना वायरस जानवरों से इंसानों में आया है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिरकार खतरनाक कोरोना वायरस कैसे एक स्वस्थ्य मानव के शरीर को तोड़ देता है और अंत में मरीज की जान तक चली जाती है।

ऐसे करता है शरीर में प्रवेश

कोरोना वायरस पीड़ित किसी शख्स या सामान के संपर्क में आने के साथ ही यह आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है। कोरोना वायरस से पीड़ित ज्यादातर मरीजों में देखा गया है कि ये लोग एक्यूट रेस्पीरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम का शिकार हुए हैं। इस स्थिति में फेफड़ों में एक तरह का फ्लूड भर जाता है और उसमें ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है और अंत में किडनी खराब होने के चलते इंसान की मौत हो जाती है।

उम्रदराज लोगों के लिए यह ज्यादा खतरनाक

ये वायरस उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है, जो पहले से ही शारीरिक तौर पर कमजोर हैं। वायरस को लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि उम्रदराज लोगों के लिए यह ज्यादा खतरनाक है।

सर्दी-खांसी से शुरुआत

कोरोना वायरस से किसी भी शख्स के पीड़ित होने के बाद उसमें साधारण सर्दी खांसी की शुरुआत गले में खराश के साथ होती है। फिर नाक बहने लगती है, जिससे कोल्ड हो जाता है। इनके अलावा बुखार और सिर दर्द की भी शिकायत बनी रहती है और शरीर को आराम नहीं मिलता है।

कोरोना वायरस के फ्लू में कफ शुरू होते ही सिर और पूरे शरीर में दर्द होने लगता है और सारे लक्षण एकसाथ ही दिखने लगते हैं। गले में दर्द की वजह से आवाज बैठ जाती है। तेज बुखार आने लगता है। हालांकि कोरोना वायरस के बारे में अभी और पता किया जाना बाकी है, लेकिन बुजुर्गों में और डायबिटीज, दिल के मरीजों या पहले से बीमार लोगों में कोराना वायरस के लक्षण जल्दी आ जाते हैं।

चीन में 2943 की मौत

जिस चीन से इस वायरस की शुरुआत हुई है, वहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 2943 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या 80,151 तक पहुंच चुकी है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 125 नए कन्फर्म मामलों और 31 मौतें ह%