Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के फैसले से हर छात्र के चेहरे पर खिलेगी मुस्कान, अब कॉलेजों में खत्म होगा कट ऑफ मेरिट का प्रावधान

नई दिल्ली। देश भर के कॉलेज में प्रचलित कट ऑफ मेरिट में नाम न आने से लाखों छात्रों को कॉलेज में दाखिला नहीं मिल पाता और उन्हें निराश होना पड़ता है। हालांकि अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस समस्या का हल निकाल लिया है और इसके जरिए छात्रों को उनकी योग्यता के आधार पर कॉलेज में दाखिला मिल सकेगा।

दरअसल देश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अब एडमिशन के लिए कॉमन टेस्ट का प्रावधान किया जा सकता है। इस फैसले को लेकर जल्द ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय अपनी मुंहर लगा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एचआरडी मंत्रालय के प्रस्ताव में कहा गया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ये कॉमन टेस्ट एक्जाम आयोजित कराएगी।

एनटीए नेट और जेआरएफ की परीक्षा भी आयोजित करा रही है। मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अभी इस प्रस्ताव पर काम कर चल रहा है लेकिन जल्द ही कॉलेजों में दाखिले के लिए कॉमन टेस्ट का नियम लागू हो जाएगा। नई एजुकेशन पॉलिसी के ड्राफ्ट में भी इसकी चर्चा की जा चुकी है। वहीं एक्सपर्ट का मानना है कि कॉमन टेस्ट होने से बोर्ड में नंर पाने की अंधी दौड़ कम हो जाएगी। क्योंकि देश के टॉप कॉलेजों में कट ऑफ इतनी ज्यादा चली जाती है कि काबिल छात्रों को एडमिशन ही नहीं मिल पाता है। वहीं इस समस्या से अब निजात मिलेगी।