Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सीबीएसई दसवीं का परिणाम घोषित, यहां रोल नंबर डालकर करें चेक

98.89 प्रतिशत लड़के और 99.24 फीसद लड़कियां उत्तीर्ण

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं के 18 लाख विद्यार्थियों का इंतजार खत्‍म हो गया। बोर्ड ने मंगलवार को दोपहर 12 बजे दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया। बोर्ड की ओर से परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर घोषित किए गए हैं। सीबीएसई दसवीं में लड़कों का पास प्रतिशत 98.89 रहा, जबकि 99.24 फीसद लड़कियां पास हुई हैं, वहीं ट्रांसजेंडर का परिणाम 100 फीसद रहा।

6,000 छात्रों का परिणाम नहीं हुआ जारी

सीबीएसई ने 65184 छात्रों का परिणाम फिलहाल नहीं जारी किया है। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक इन छात्रों का परिणाम पांच अगस्त कर घोषित किया जाएगा। बोर्ड के मुताबिक 1060 स्कूलों के पास संदर्भ साल (रेफरेंस ईयर) का डाटा नहीं था। ऐसे में इन स्कूलों के लगभग छह हजार छात्र और कुछ अन्य स्कूलों के छात्रों के परिणाम में फिलहाल ‘रिजल्ट लेटर’ लिख कर आएगा।

मेरिट लिस्ट नहीं होगी जारी

इस साल बोर्ड दसवीं कक्षा के लिए मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। कोरोना वायरस के कारण बोर्ड ने इस साल दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन पद्धति के जरिए तैयार किया है। जो विद्यार्थी बोर्ड के दसवीं कक्षा के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, वे फिर से परीक्षा दे सकेंगे।

ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

-सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
-होम पेज पर 10वीं रिजल्ट 2021 के लिंक करें।
-अब यहां रोल नंबर आदि दर्ज कर सबमिट करें।
-रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
-अब डाउनलोड करें।

10वीं के विद्यार्थी ऐसे चेक करें रोल नंबर

-सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
-होम पेज पर, नीचे दिए गए Roll Number Finder 2021 लिंक पर क्लिक करें।
-सर्वर सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक करें।
-अब कक्षा 10वीं का ऑप्शन चुनें और मांगी गई डिटेल्स भरें।
-अब सबमिट करते ही स्क्रीन पर आपका रोल नंबर खुल जाएगा।
-रोल नंबर को डाउनलोड करें और इसी के जरिये अपना रिजल्ट देखें।