Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

BSNL ने किये ब्रॉडबैंड के बजट रेंज प्लान्स, ऐसे लें हाई स्पीड डाटा और कॉलिंग का बेनिफिट

भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम यानी बीएसएनएल (BSNL) ने 299 रुपये और 491 रुपये वाले ब्रॉडबैंड्स प्लांस पेश किए है। कंपनी ने इन दोनों प्लांस की कीमत बजट रेंज में इसलिए रखी है, क्योंकि वह ज्यादा-से-ज्यादा ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़ सकें।

उपभोक्ताओं को इन दोनों प्लांस में 20 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। फिलहाल, उपभोक्ता कॉलिंग की सुविधा को लैंडलाइन के जरिए ही उपयोग कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं बीएसएनएल के दोनों प्लांस के बारे में…

BSNL का 299 रुपये वाला प्लान

कंपनी ने इस प्लान को खासतौर पर मध्यवर्ग के लिए लांच किया है। उपभोक्ताओं को इस पैक में 20 एमबीपीएस की स्पीड से 50 जीबी डाटा मिलेगा। यदि यूजर्स अवधि से पहले डाटा खत्म कर देते हैं, तो उनकी डाटा स्पीड को कम कर दिया जाएगा। वहीं, यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे।

BSNL का 491 रुपये वाला प्लान

कंपनी का यह प्लान उपभोक्ताओं के लिए मार्केट में उपलब्ध है। यूजर्स को इस पैक में 20 एमबीपीएस की स्पीड से 120 जीबी डाटा मिलेगा। इसके साथ ही किसी भी नेटवर्क पर बिना एफयूपी लिमिट के अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे।

BSNL के दोनों प्लान से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

बीएसएनएल छह महीने के बाद 491 रुपये वाले नए यूजर्स को 3GB CUL ब्रॉडबैंड प्लान से संबंधित सर्कल में माइग्रेट कर देगा। वहीं, यूजर्स इन दोनों प्लांस का मासिक भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, यूजर्स को इन प्लांस के लिए सालाना और छह महीने में पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी। इससे पहले कंपनी ने 299 रुपये और 491 रुपये वाले प्लांस को केवल मौजूदा बीएसएनएल ब्रॉडबैंड यूजर्स के लिए उतारा था, लेकिन अब दोनों पैक्स सभी उपभोक्ता के लिए उपलब्ध हैं। 

BSNL का 109 रुपये वाला प्रीपेड प्लान 

बीएसएनएल ने कुछ दिनों पहले मित्रम प्लान को भारतीय बाजार में उतारा था, जिसकी कीमत 109 रुपये थी। इस प्लान में उपभोक्ता को 5 जीबी डाटा की सुविधा मिली है। इसके अलावा कंपनी ने उपभोक्ता को कॉलिंग के लिए प्रतिदिन 250 मिनट दे रही हैं। वहीं, इस पैक की वैधता 90 दिनों की है।

BSNL का 666 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

बीएसएनएल अपने उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचाने के लिए इस प्लान में अधिक डाटा ऑफर किया है। उपभोक्ता को इस प्लान के तहत 31 दिसंबर 2019 तक रोजाना 3जीबी डाटा मिलेगा। इसके साथ ही यूजर्स एमटीएनएल के साथ किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग (250 एफयूपी मिनट प्रतिदिन) कर सकेंगे। हालांकि, 31 दिसंबर के बाद उपभोक्ता को केवल 2 जीबी डाटा की सुविधा ही मिलेगी। इसके अलावा , इस पैक की वैधता 134 दिनों की है।