Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज है ‘लाल बजरी के बादशाह’ का जन्मदिन, 10 बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब

स्पेन के मशहूर टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर हम आपको उनके बारे में कुछ रोचक जानकारियां बताने जा रहे हैं.राफेल नडाल का जन्म 3 जून 1986 को स्पेन के मनाकोर में हुआ था. नडाल को लाल बजरी का बादशाह कहा जाता है. उन्होंने रिकॉर्ड 10 बार फ्रेंच ओपन खिताब भी जीता है.

लाल बजरी के बादशाह के बारें में

# राफेल नडाल सभी काम दाएं हाथ से करते थे, लेकिन उनके कोच ने बाएं हाथ से खेलने की सलाह दी. कोच ने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि जब नडाल दाएं हाथ से टेनिस खेलते थे तब शानदार बैकहैंड खेलते थे.

# टेनिस में हाथ आजमाने से पहले वे मालाओरका, रीयल मैड्रिड के लिए फुटबॉल खेलते थे.

# नडाल बेहद मीडिया शाई हैं और कभी ही किसी खास मौके पर अपनी बचपन की दोस्‍त और गर्लफ्रेंड मारिया फ्रांसिसका परलो के साथ नजर आते हैं.

# नडाल काफी सुपरस्‍टीशियस भी हैं और अपने हर गेम की शुरूवात में अपनी वॉटर बॉटल को जहां रखते हैं वहां से हटाने की इजाजत किसी को नहीं देते.

# बचपन में उनके अंकल ने उनका मिगुल रखा जो स्‍पेन के फुटबाल का फेमस प्‍लेयर था. नडाल ने भी बार्सिलोना और मालाओरका क्‍लब के लिए काफी समय तक फुटबॉल खेली है.

# नडाल की फेवरेट हॉलीवुड मूवीज हैं ग्‍लैडियेटर और टाइटेनिक. टेनिस के अलावा नडाल को फुटबाल, गोल्‍फ फिशिंग और प्‍लेस्‍टेशन खेलना पसंद है.

# नडाल को उनकी गर्लफ्रेंड मारिया से उनकी बहन मारिया ईजाबेल ने मिलवाया था. नडाल बार्सिलोना के डेली न्‍यूजपेपर ‘El Periodico de Catalunya’ के संपादक हैं.

# क्‍ले कोर्ट पर उनके शानदार खेल के चलते उन्‍हें ‘किंग ऑफ क्‍ले’ भी कहा जाता है. 12 साल की उम्र में नडाल की मुलाकात फेमस टेनिस प्‍लेयर रिचर्ड गास्‍के से हुई थी और वे दोनों आज तक अच्‍छे दोस्‍त हैं.