Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

B’day Spl: अपने से 15साल बड़े एक्टर से रचा ली थी शादी, 60 की उम्र में उड़े थे अफेयर के चर्चे

अपनी पहली ही फिल्म से पूरे बॉलीवुड में तहलका मचाने वाली बॉबी गर्ल डिंपल कपाड़िया का आज जन्मदिन है. आज डिंपल अपना 61वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया का जन्म 8 जून 1957 को हुआ था.

राज कपूर ने दिया पहला ब्रेक

डिम्पल कपाड़िया के पिता चुन्नीभाई कपाड़िया बेहद अमीर व्यक्ति थे. वे अपने घर ‘समुद्र महल’ में अक्सर फिल्म सितारों को पार्टियां देते थे. कहा जाता है कि ऐसी ही एक पार्टी में फिल्मकार राज कपूर ने 13 वर्षीय डिम्पल को देखा और डिम्पल उनके जेहन में बस गई.

16साल में बॉलीवुड में किया डेब्यू

राज कपूर की महत्वाकांक्षी फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ जब पिट गई तो उन्होंने नए कलाकारों को लेकर फिल्म बनाने का निश्चय किया. अपने बेटे ऋषि कपूर को ‘बॉबी’ के जरिये उन्होंने लांच किया और डिम्पल को हीरोइन के रूप में चुना. उस समय डिम्पल की उम्र मात्र 16 वर्ष थी.

अपने से 15साल बड़े राजेश खन्ना से कर ली शादी

बॉबी (1973) के रिलीज के कुछ महीने पहले डिम्पल की मुलाकात उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना से हुई. चांदनी रात में राजेश खन्ना समुंदर किनारे डिम्पल को ले गए और अचानक उन्होंने डिम्पल के आगे शादी का प्रस्ताव रख दिया. राजेश खन्ना के आकर्षण में बंधी डिम्पल मात्र 16 वर्ष की थीं और उन्हें कुछ समझ नहीं आया. सब सपने जैसा लगा. उन्होंने तुरंत हां कह दिया.

राजेश खन्ना से अलग रहने लगी थी डिंपल

शादी के बाद राजेश खन्ना और डिम्पल के बीच अनबन की खबरें तब फिल्म पत्रिकाओं में सुर्खियां हुआ करती थीं. एक बार डिम्पल ने अपनी दो बेटियों ट्विंकल और रिंकी के साथ राजेश का घर छोड़ने का निर्णय ले लिया था तब राज कपूर के कहने पर ही उन्होंने अपना इरादा बदला.

11 साल बाद की फिल्मों में वापसी

बॉबी के 11 वर्ष बाद 1984 में डिम्पल की दूसरी फिल्म ‘जख्मी शेर’ प्रदर्शित हुई. इस फिल्म में डिम्पल के हीरो थे, राजेश खन्ना के खास दोस्त, जीतेन्द्र.
फिर एक दौर ऐसा भी आया जब शादीशुदा डिंपल का दिल शादीशुदा सनी पर आ गया. दोनों शादी के बंधन में तो नहीं बंध पाए लेकिन शायद दोनों के बीच प्यार भरा एक रिश्ता अभी भी कायम है.

सनी देओल के साथ चला अफेयर

अंग्रेजी अखबार मुंबई मिरर के मुताबिक, अगस्त 2017 में ये खबर आई कि सनी देओल और डिंपल कपाड़िया एक हफ्ते के लिए लंदन गए थे. दोनों किसी फिल्म के सिलसिले में लंदन पहुंचे थे. इस दौरान दोनों बस स्टॉप पर एक-दूसरे के हाथों में हाथ डाले नजर आए.

75 से ज्यादा फिल्मों में काम किया

करीब चार दशक तक बॉलीवुड पर राज करने वाली डिंपल 75 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं. उन्होंने ‘अर्जुन’, ‘एतबार’, ‘काश’, ‘राम लखन’, ‘बंटवारा’, ‘क्रांतिवीर’ और हाल ही में ‘दबंग’, ‘फाइंडिंग फैनी’ और ‘वेलकम बैक’ फिल्में की हैं. बॉबी के लिए डिम्पल को फिल्म फेअर अवॉर्ड मिला था. फिल्म ‘रुदाली’ के लिए डिंपल को नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है.