Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

श्रीदेवी के जन्‍मदिन पर भावुक हुईं बेटी जाह्नवी कपूर, तस्वीर शेयर करके लिखा-‘Happy birthday Mumma, I love you.’

 

मुंबई। भारतीय सिनेमा की पहली “महिला सुपरस्टार” दिवंगत श्रीदेवी का आज 55वां जन्मदिन है। बॉलीवुड की खूबसूरत और प्रतिभावान अभिनेत्री श्रीदेवी भले ही इस दुनिया को छोड़ चुकी हैं, लेकिन आज भी उनकी यादें सबके दिलों में जिंदा है।

अपने दमदार अभिनय की बदौलत पांच फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त करने वाली श्रीदेवी का 54 वर्ष की उम्र में 24 फरवरी 2018 को दुबई के एक होटल के बाथटब में दुर्घटनावश डूबने से निधन हो गया था। श्रीदेवी पारिवारिक शादी में शामिल होने दुबई गई थीं। उनकी मौत की खबर ने हर किसी को स्तब्ध कर दिया था। हर किसी की चहेती अदाकार श्रीदेवी को उनके जन्मदिन में हर कोई याद कर रहे हैं।

उनकी लाडली और बड़ी बेटी जाह्नवी कपूर ने मां को याद कर सोशल मीडिया में एक पोस्ट शेयर की है। जिसमें प्रियंका चोपड़ा सहित कई सेलेब्रिटी ने कमेंट्स और लाइक किया है।

जाह्नवी कपूर ने इंस्टाग्राम में अपनी मां की एक तस्वीर शेयर करते हुए भावुक अंदाज में याद किया। उन्होंने लिखा, ‘Happy birthday Mumma, I love you.’

इस पोस्ट में प्रियंका चोपड़ा ने हार्ट बनाकर कमेंट किया है। वहीं फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा सहित कई स्टार्स ने उन्हें बर्थडे विश किया।

श्री अम्मा यंगर अय्यपन था पूरा नाम

श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। श्रीदेवी ने अपने लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया। इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं। इनमें चांदनी, नागिन, जुदाई, हीर-रांझा, खुदा गवाह, चालबाज, मिस्टर इंडिया जैसी फिल्मों को लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं।

इस फिल्म में निभाई थी बाल कलाकार की भूमिका

1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिणी भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकर काम किया। एक्ट्रेस के रूप में 1976 में उन्होंने तमिल फिल्म ‘मुंदरू मुदिची’ में काम किया। श्रीदेवी को मलयालम फिल्म ‘मूवी पूमबत्ता’ (1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। तमिल-तेलुगू और मलयालम फिल्मों में अभिनय के लिए भी उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया।

हिन्दी फिल्मों की शुरुआत

श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत साल 1979 में फिल्म ‘सोलवां सावन’ से की थी। उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से मिली। इस फिल्म के बाद वह हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस में शुमार हो गयीं। कई दमदार किरदार निभाने वाली श्रीदेवी ने ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी अभिनीत फिल्म ‘सीता और गीता’ की रीमेक ‘चालबाज’ में डबल रोल निभाया। पंकज पराशर द्वारा निर्देशित फिल्म में अंजू और मंजू के किरदार से उन्होंने सभी का मन मोह लिया। वर्ष 1983 में फिल्म ‘सदमा’ में श्रीदेवी दक्षिण सिनेमा के एक्टर कमल हासन संग नजर आयीं। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को देखकर हर कोई हैरान रह गया।