Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मोदी सरकार ने तैयार की ऐसी योजना, जिससे रसोई में इस्तेमाल हुए तेल से चलेगी आपकी कार

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही एक ऐसी योजना लाने वाली है, जिससे आपको आने वाले दिनों में अपन कार चलाने के लिए पेट्रोल की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। दरअसल मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए खाना बनाने में इस्तेमाल हुए कुकिंग ऑयल का दोबारा इस्तेमाल को लेकर नया तरीका इजाद किया है। अब इस तेल से बायोडीजल बनाने की तैयारी हो रही है।

दरअसल, कुकिंग ऑयल एक बार इस्तेमाल हो जाने के बाद हानिकारक हो जाता है और उसे इस्तेमाल न कर फेंक दिया जाता है। ऐसे में इसके नए यूज को लकर सरकार ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम मिलकर काम कर रही हैं। यह कंपनियां कुकिंग ऑयल से बने बायडीजल को खरीदेंगी।

इसको लेकर कई बड़े शहरों में कुकिंग ऑयल से बने बायोडीजल को खरीदने के लिए 10 अगस्त से एक प्रोग्राम की शुरुआत भी की गई है। बताते चलें कि वर्ल्ड बायोफ्यूल दिवस है। खाना पकाने के इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल के इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर, एथेरोस्क्लेरोसिस, अल्जाइमर और लीवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है। ऐसे में अब इस तेल से बायोडीजल का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक योजना की शुरुआत की है और यूज हो चुके कुकिंग ऑयल के इस्तेमाल के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है।