Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

bihar news: patna zoo welcome more inmates like green anaconda and more in bihar : पटना चिड़ियाघर में जल्द दिख सकते हैं दो सींग वाली गैंडे

[ad_1]

पटना:
अपने पशु विनिमय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, संजय गांधी जैविक उद्यान , जिसे आमतौर पर पटना चिड़ियाघर के रूप में जाना जाता है, में जल्द ही और मेहमानों के आने की संभावना है। एक्सचेंज के लिए शेर, बाघ, जेबरा, एल्डब्रा विशाल कछुआ, दो सींग वाले गैंडे, हरा एनाकोंडा, नील नदी वाले मगरमच्छ, शाही अजगर और गैंडा इगुआना सहित 26 जानवरों को सूचीबद्ध किया गया है।

कई जानवरों की होगी अदला-बदली
पशु विनिमय कार्यक्रम चिड़ियाघरों को अधिशेष जानवरों की अदला-बदली करने की अनुमति देते हैं। एक बार जब चिड़ियाघर एक एक्सचेंज के लिए सहमत हो जाते हैं, तो विवरण केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को प्रस्तुत किया जाता है जो दोनों पक्षों को अपनी मंजूरी देता है।
‘बिहार में स्कूली शिक्षा में सुधार पर फोकस’, राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इंटरव्यू में बताया पूरा प्लान
गैंडे के बदले मिलेंगे शेर
राज्य सरकार एक मादा गैंडे के बदले दो नर और चार मादा सहित छह एशियाई शेरों के आदान-प्रदान के लिए अपने गुजरात समकक्ष के साथ बातचीत कर रही है। इसके अलावा, ओडिशा से चार बाघों को हासिल करने का प्रस्ताव प्रारंभिक चरण में है। सीजेडए की मंजूरी के बाद सेशेल्स से तीन एल्डब्रा कछुओं और दक्षिण अफ्रीका से एक जेबरा हासिल करने के लिए भी बातचीत चल रही है।

एक सींग वाले दो गैंडों के बदले वियतनाम से दो सींग वाले गैंडों की एक जोड़ी लाने की प्रक्रिया आखिरी दौर में है। इसके अलावा हरे एनाकोंडा, नील मगरमच्छ, शाही अजगर और गैंडा इगुआना की एक जोड़ी पटना चिड़ियाघर भेजेगा और बदले में एक नर और सात मादा घड़ियाल प्राप्त करेगा।

दीपक कुमार सिंह, प्रधान सचिव , पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन विभाग

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह के मुताबिक ‘पटना चिड़ियाघर को सेशेल्स से दुनिया के सबसे बड़े कछुओं में से एक एल्डबरा मिलेगा। इस संबंध में हमें पिछले सप्ताह एक पत्र मिला था। अब, कागजी कार्रवाई में लगभग छह महीने लगेंगे।’
दी

RJD Controversy : लालू परिवार से जगदा बाबू को खुली छूट, तेजप्रताप पर नकेल की कवायद, तेजस्वी ने किया बड़े भाई को सावधान

एशियाई शेरों की एक जोड़ी जाएगी राजगीर- सूत्र
सूत्रों ने दावा किया कि गुजरात से एशियाई शेरों की एक जोड़ी को राजगीर चिड़ियाघर सफारी भेजा जाएगा और शेष को पटना चिड़ियाघर में रखा जाएगा जिसमें केवल एक नर शेर है।

[ad_2]
Source link