Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद आज पहली बार श्रीनगर जाएंगे जनरल बिपिन रावत

नई दिल्ली। भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद आज पहली बार राज्य के दौरे पर जाएंगे। जनरल बिपिन रावत यहां पर श्रीनगर में सुरक्षा हालात और कश्मीर घाटी में स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बलों की तैयारियों का जायजा लेंगे। गौरतलब हो कि मोदी सरकार ने बीती 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला लिया था।

इस फैसले के बाद घाटी में कई जगह इंटरनेट और टेलीफोन सेवा बंद कर दी गई थी। हालांकि घाटी में स्थिति को धीरे-धीरे सामान्य किया जा रहा है और फिर से यहां पर मोबाइल और इंटरनेट सेवा को उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं इस फैसले के बाद स्थिति का जायजा लेने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल भी श्रीनगर जा चुके हैं और उनके बाद अब पहली बार जनरल बिपिन रावत भी घाटी के दौरे पर जा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि आर्टिकल 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने के बाद से राज्य में जनहानि रोकने के लिए प्रतिबंध जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के लोगों की पहचान और संस्कृति सुरक्षित रहेगी। साथ ही अगले तीन महीनों में राज्य में 50 हजार नौकरियां उपलब्ध होंगी, जम्मू-कश्मीर में ये सबसे बड़ा भर्ती अभियान होगा।