Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अस्पताल आउटसोर्सिंग:सभी कर्मियों को मिलेगा सम्मान

लखनऊ : यूपी के कई सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग के जरिए कर्मियों की भर्ती हो रही है. खासकर स्वास्थ्य विभाग में कई माध्यम से कर्मियों की भर्ती होने से मानदेय को लेकर एक समान नीति नहीं थी. इसके विरोध में आउटसोर्सिंग कर्मचारी संघ ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. अब अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने समान मानदेय का आदेश जारी किया है. यह श्रम विभाग द्वारा तय न्यूनतम वेतन से अधिक होगा।

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ विभाग व चिकित्सा शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर आउटसोर्स के तहत कर्मचारियों की तैनाती की गई है. आउटसोर्सिंग संविदा कर्मचारी संघ के महामंत्री सच्चिदानंद मिश्रा के मुताबिक इन विभागों में करीब तीन लाख कर्मचारी आउटसोर्स पर तैनात हैं. इनमें वार्ड ब्वॉय से लेकर नर्स शामिल हैं. वहीं, कर्मचारियों को एक ही पद पर प्रदेश में अलग-अलग मानदेय दिए जा रहे हैं .

अब हर आउटसोर्स कर्मियों का समान मानदेय, न्यूनतम वेतन का हटा बैरियर : मसलन, कहीं वार्ड ब्वॉय को 6500 मानदेय में मिल रहे हैं तो कहीं पर आठ हजार रुपए. कर्मचारियों को कहीं जैम पोर्टल तो कहीं सीएमओ टेंडर के जरिए भर्ती किया जा रहा है. साथ ही मनमाने तरीके से उन्हें हटाया भी जा रहा है। मसलन, कहीं वार्ड ब्वॉय को 6500 मानदेय में मिल रहे हैं तो कहीं पर आठ हजार रुपए. कर्मचारियों को कहीं जैम पोर्टल तो कहीं सीएमओ टेंडर के जरिए भर्ती किया जा रहा है. साथ ही मनमाने तरीके से उन्हें हटाया भी जा रहा है.