Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नोटबंदी के दौरान पैदा हुए ‘खजांची’ का जन्मदिन मनाकर अखिलेश यादव ने पूछा…

 

लखनऊ। नोटबंदी के दौरान बैंक की लाइन में पैदा हुए ‘खजांची’ का तीसरा जन्मदिन शुक्रवार को लखनऊ के समाजवादी पार्टी कार्यालय में मनाया गया। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सरकार बताए कि बाजार में कितना कैश है। इसके साथ यूपी के पूर्व सीएम ने कहा कि 2022 में सपा की सरकार बनने से कोई नहीं रोक सकता।

अखिलेश यादव ने कहा कि जिस वजह से नोटबंदी का फैसला लिया गया सरकार उस पर खरी उतरी हो या नहीं उतरी हो। बेरोजगारी बढ़ी हो, बैंकों को मर्ज करना पड़ा हो, चाहे कालाधन वापस नहीं आया हो और किसान आत्महत्या करने को मजबूर हुआ हो, लेकिन कम से कम एक खजांची का जन्म तो हुआ।

उन्होंने कहा कि अगर बैंक में जन्म लेने वाले खजांची के भाग्य में कोई बदलाव नहीं आया है तो समझ लेना चाहिए कि नोटबंदी से किसी के जीवन में कोई बदलाव नहीं आया होगा। उन्होंने कहा कि कम से कम सरकार बताए कि बाजार में कैश कितना है। इस दौरान अखिलेश ने ‘नोटबंदी एक मानव निर्मित त्रासदी’ पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक को दीपक कुमार पाण्डेय ने लिखा है।

गौरतलब है कि कानपुर देहात में इस बालक का जन्म हुआ था। अखिलेश यादव उस वक्त प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। वे नोटबंदी का विरोध कर रहे थे और इसी क्रम में उन्होंने इस बच्चे का नाम खजांची रख दिया। इतना ही नहीं सपा अध्यक्ष ने खजांची के मां की आर्थिक मदद भी की थी और एक घर भी दिया था। अखिलेश नोटबंदी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज कसने के लिए हर साल 8 नवंबर को खजांची का जन्मदिन मनाते हैं। खजांची के दूसरे जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उसे एक घर गिफ्ट किया था।