Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगस्ता-वेस्टलैंड केस में भारत को एक और बड़ी कामयाबी, मिशेल के बाद 2 और आरोपी UAE से भारत लाए गए

अगस्ता-वेस्टलैंड हेलिकाॅप्टर घोटाले मेें भारत सरकार ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल के बाद इस मामले में दो और आरोपियों राजीव सक्सेना तथा दीपक तलवार को बुधवार देर रात भारत लाया गया। इन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर में रखा गया है। सक्सेना को बुधवार को दुबई से गिरफ्तार किया गया था। सक्सेना के प्रत्यर्पण को जांच एजेंसियां बड़ी कामयाबी के तौर पर देख रहीं हैं। इसके अलावा मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी दीपक तलवार को भी भारत लाया गया है। दोनों बुधवार देर रात दिल्ली लाए गए और फिलहाल प्रवर्तन निदेशायल की हिरासत में हैं।

3600 करोड़ रुपए के इस घोटाला मामले में ईडी की टीम दोनों आरोपियों को लेने दुबई गई थी। उन्हें दुबई से दिल्ली प्राइवेट जेट से लाया गया। ईडी दोनों आरोपियों को आज कोर्ट में पेश कर सकता है। इससे पहले दिसंबर 2018 में इसी मामले में आरोपी ब्रिटिश नागरिक मिशेल को यूएई से प्रत्यर्पित किया गया था। सक्सेना को यूएई की सुरक्षा एजेंसियों ने बुधवार सुबह उनके घर से गिरफ्तार किया। उस पर अगस्ता डील में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं।

अपनी चार्जशीट में ईडी ने दीपक तलवार पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए हैं। उस पर एनजीओ के जरिए 90 करोड़ रुपए से ज्यादा के फंड का दुरुपयोग करने के आरोप हैं। जांच शुरू होने के बाद ही तलवार दुबई फरार हो गए थे। उसके खिलाफ भारत में 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति को छुपाने के मामले की भी जांच चल रही है। वहीं ईडी ने दिसंबर में यूएचवाई कंपनी के निदेशक राजीव सक्सेना की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट में कहा था कि उन्हें बार-बार सूचित करने के बाद भी वे जांच में शामिल नहीं हुए। कोर्ट ने 6 अक्टूबर को सक्सेना के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था।