Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नीरज चोपड़ा के सम्मान में हर साल 7 अगस्त को भाला फेंक टूर्नामेंट कराएगा एएफआई

नई दिल्ली। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा के सम्मान में सात अगस्त को को हर साल भाला फेंक टूर्नामेंट आयोजित कराने का फैसला किया है।

मंगलवार को यहां आयोजित एक सम्मान समारोह में एएफएआई के चेयरमैन ललिट भनोट ने नीरज के सम्मान में देश में हर साल सात अगस्त को भाला फेंक टूर्नामेंट आयोजित कराने का फैसला किया।
उन्होंने कहा, “एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की योजना समिति ने भाला फेंकने को बढ़ावा देने का फैसला किया है और हर साल 7 अगस्त को पूरे देश में प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगी क्योंकि नीरज चोपड़ा ने इस दिन टोक्यो में स्वर्ण पदक जीता था।’

बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में नीरज ने 87.58 मीटर दूरी तक भाला फेंक स्वर्ण पदक हासिल किया था। इसी के साथ वह ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्पर्धाओं में स्वर्ण जीतने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले अभिनव बिंद्रा ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में स्वर्ण जीता था। चोपड़ा ने 2018 में एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण जीता था।