Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

27 साल पहले लिया था पीएम मोदी ने प्रण, अब हकीकत में जम्मू-कश्मीर को कराया आर्टिकल 370 से मुक्त

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और आर्टिकल 35ए हटाने का फैसला भले ही 2019 के लोकसभा चुनाव में चुनकर आई मोदी सरकार ने लिया हो लेकिन इस बात की घोषणा नरेंद्र मोदी ने तब ही कर दी थी, जब न तो उनके पास गुजरात की सरकार थी और न ही केंद्र में वह इतना बडा नाम थे। दरअसल बॉलीवुड एक्टर परेश रावल ने नरेंद्र मोदी का एक 27 साल पुराना फोटो शेयर किया है और कहा है कि कश्मीर को धारा 370 से आजाद कराने की मांग तो 27 साल पहले ही मोदी जी ने कर दी थी।

परेश रावल ने पीएम मोदी की एक बहुत पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, ‘आपको सौ सौ सलाम।’ इस तस्वीर में पीएम मोदी युवा दिख रहे हैं और उनके पीछे एक बैनर लगा हुआ है। जिस पर लिखा है- आर्टिकल 370 हटाओ, आतंकवाद मिटाओ, देश बचाओ, चलो कश्मीर। इस पोस्टर के जरिए उन्होंने काफी साल पहले ही कश्मीर को आजाद कराने की हुंकार भर दी थी।

गौरतलब हो कि साल 1992 में भारतीय जनता पार्टी ने लाल कृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में एकता यात्रा निकाली थी। तब भाजपा के काफी समर्थक कश्मीर पहुंचे थे। उस दौरान कश्मीर के लाल चौक पर 26 जनवरी 1992 को भाजपा समर्थकों ने तिरंगा झंडा फहराया था। नरेंद्र मोदी तब महज एक भाजपा कार्यकर्ता ही थे। जिसके बाद वह साल 2001 में गुजरात के सीएम बने थे।

गौरतलब हो कि कश्मीर से अति विशेष राज्य का दर्जा वापस ले लिया गया है और यहां पर आर्टिकल 370 को भी लगभग खत्म कर दिया है, इसका केवल खंड एक ही अस्तित्व में रहेगा। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को अलग और लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है।