Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एबीवीपी ने डूसू चुनाव के लिए घोषणा पत्र में दिया 5-पी मॉडल

 


 

 

नई दिल्ली। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने शनिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। एबीवीपी ने चुनाव जीतने पर डीयू के समग्र विकास के लिए 5-पी मॉडल (परिसर, पाठ्यक्रम, प्रवेश, परीक्षा, परिणाम) दिया है। एबीवीपी ने छात्रों से दिल्ली विश्वविद्यालय के 2022 में शताब्दी वर्ष पूर्ण होने से पहले डीयू को सर्वश्रेष्ठ संस्थान का दर्जा मिले] इसके लिए एक जिम्मेदार छात्र नेतृत्व चुनने का आह्वान किया है।

एबीवीपी की राष्ट्रीय मीडिया संयोजक मोनिका चौधरी ने शनिवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में एबीवीपी के 5-पी मॉडल में परिसर यानी कैंपस में सुधार पर कहा कि छात्रसंघ में आने पर हम कैंपस को बेहतर करने पर सबसे पहले काम करेंगे। हम बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, लाईब्रेरी, वैज्ञानिक शोधों को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं, नशामुक्त कैंपस, दिव्यांग छात्रों के लिए सुविधाजनक कैंपस आदि पर काम करेंगे।

एबीवीपी दिल्ली के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने 5-पी मॉडल के अन्तर्गत चार प्रमुख बिंदुओं पाठ्यक्रम, प्रवेश, परीक्षा और परिणाम ठीक करने के संबंध में कहा कि डीयू में हम पाठ्यक्रम सुधार के सन्दर्भ में तीन आर (रिव्यू, रेशनल डिबेट और रिप्रजेंट) शामिल करने की मांग करेंगे।

डूसू अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के प्रत्याशी अक्षित दहिया ने कहा कि वह स्वयं एक खिलाड़ी हैं, इसलिए वह इस संबंध में छात्रों को आने वाली समस्याओं से परिचित हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को न तो ठीक से डाइट मिलती है और सेमेस्टर के आखिरी में उन्हें एडमिट कार्ड तक के लिए परेशान होना पड़ता है।

डूसू उपाध्यक्ष पद पर प्रत्याशी प्रदीप तंवर ने कहा कि वह कॉलेज कैंपसों को ग्रीन कैंपस और क्लीन कैंपस बनाने के लिए कार्य करेंगे। इसके साथ ही उनका फोकस आउटर दिल्ली में स्थित कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को नार्थ और साउथ कैंपस के कॉलेजों के छात्रों के समान विभिन्न अवसर उपलब्ध करने पर होगा।

सचिव पद पर प्रत्याशी योगित राठी ने कहा कि कैंपस में भारतीय विचार और मूल्यों का प्रसार करते हुए, डीयू के पाठ्यक्रम में भारतीय विचार शामिल हो और अभारतीयता दूर हो, इसके लिए प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रवाद के मुद्दे पर विशेष तौर से कार्य करेंगे।

सह-सचिव पद पर एबीवीपी से प्रत्याशी शिवांगी खरवाल ने कहा कि हम पिछले वर्ष की तरह छात्राओं को प्रशिक्षण देने के लिए मिशन साहसी 2.0 लॉन्च करेंगे, जिसमें हमारा लक्ष्य रहेगा की डीयू की 20 हजार छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा सके। सभी महिला छात्रावासों/कॉलेजों के बाहर महिला पुलिस बूथ स्थापित करने, गर्ल्स एक्टिविटी सेंटर बनाने, पुलिस पेट्रोलिंग कॉलेजों तथा गर्ल्स हॉस्टलों के बाहर बढ़ाने, स्थायी छात्रसंघ कार्यालय बनाने, इंटरनल कंप्लेन कमेटी को और मजबूत करने, सीसीटीवी कैमरा लगाने तथा स्पोर्ट्स और ईसीए में छात्राओं के लिए फीमेल ट्रेनर आदि बिंदुओं पर काम करुंगी‌।