Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

1936 के बाद इंग्लैंड को टेस्ट मुकाबलों में हराने में भारत को लगे थे 40 साल

भारत का इंग्लैंड दौरा हमेशा चुनौती भरा रहा है। रिकॉर्ड उठाकर भी देखें तो भारतीय टीम का इंग्लैंड की धरती पर प्रदर्शन कुछ खांस नहीं रहा है। हालांकि ये रिकॉर्ड, ये इतिहास, ये आंकड़े सब बदलते रहते हैं। इस बार भी भारतीय फैन्स कुछ यही उम्मीद लगाए हैं कि कुछ न कुछ जरूर बदलेगा।

pic credit : getty images

भारतीय टीम अभी तक इंग्लैंड में जाकर इंग्लैंड टीम के खिलाफ तीन बार टेस्ट सीरीज जीत पाई है। भारतीय टीम ने अभी तक 57 टेस्ट मैच इस इंग्लिश जमीं पर खेला है। इसमें भारत को मात्र 6 मुकाबलों में जीत नसीब हुई हैं।

1932 में पहला टेस्ट मैच खेला गया था

pic credit : getty images

साल 1932 में भारत और इंग्लैंड के बीच इंग्लैंड की धरती पर पहला टेस्ट मैच खेला गया था। दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज का सिलसिला 86 साल से लागातार जारी है। भारत को इंग्लैंड में पहला टेस्ट सीरीज जीतने में 39 साल लग गए। दरअसल, भारतीय टीम ने साल 1971 में पहला टेस्ट ड्रा कराने के बाद दूसरा टेस्ट जीत 1-0 से सीरीज अपने नाम की थी।

अजीत वाडेकर की कप्तानी वाली टीम ने पहली पारी में इंग्लैंड को 355 पर ऑल आउट करने के बाद 284 रन बनाए थे। दूसरी पारी में बीएस चंद्रशेखर ने 6 विकेट लेकर इंग्लैंड को 101 पर समेटा था। भारत ने 174 रन बनाकर जीत हासिल की थी।

गांगुली ने दिलाई थी पहली बार एक पारी से जीत

pic credit : getty images

भारतीय टीम को सौरव गांगुली की कप्तानी में इंग्लैंड में पहली बार पारी की जीत मिली थी। लीड्स में खेल गए तीसरे मैच में सचिन तेंदुलकर की 193 और राहुल द्रविड़ की 148 रन की पारी की बदौलत 628 रन का पहाड़ खड़ा किया। इंग्लैंड कुंबले और जहीर की गेंदबाजी के आगे पहली पारी में 273 और दूसरी में 309 रन ही बना पाई. भारत ने पारी और 46 रन से मैच जीता।