Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सर्दियों में रोज़ खाएं खजूर, सर्दी जुखाम के साथ बॉडी को मितला है भरपूर आयरन…

मिष्ठानों में एक खजूर में हीलिंग पावर या जल्दी जख्म भरने की क्षमता होती है। खजूर की 30 किस्में पाई जाती हैं, जिसमें सॉफ्ट,सेमी ड्राई और ड्राई आते हैं।

विशेषयज्ञों के अनुसार खजूर की सारी वरायटी ह्यूमन बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे सर्दी के मौसम में जरूर खाना चाहिए जिससे की आपका शरीर गर्म रहे। इसके अलावा खजूर आपको हर तरह के इंफेक्शन से बचाने में कारगर है।

कुम्भ स्नान में उमड़ने वाली भीड़ का कारण है मोक्ष…पढ़ें पूरी खबर…

यह है खजूर के फ़ायदे

जानकारी के लिए आपको बता दें खजूर में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटमिन और मैग्नेशियम पाया जाता है जिससे सर्दी के समय खजूर खाने से शरीर को गर्मी मिलती है। हर सुबह खजूर को गर्म दूध के साथ जरूर लें, इससे आप सेहतमंद रहेंगे। सर्दी के मौसम में आप खजूर खाकर स्वस्थ रह सकते हैं।

इसके लिए 2-3 खजूर, एक चुटकी काली मिर्च और इलायची पाउडर के साथ पानी उबालें। इस मिश्रण को उबालें और रात में सोने से पहले जरूर पिएं। अगली सुबह आप काफी अच्छा महसूस करेंगे।

आपको बता दें खजूर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जिससे सर्दी में इसे खाने से आर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है। खजूर में डायट्री फाइबर पाए जाते हैं जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम का फंक्शन सही रहता है और कब्ज में राहत मिलती है। खजूर खाने से पेट से जुड़ी किसी भी समस्या से आराम मिलता है। सर्दियों में इसका सेवन हर रोज करें।