Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

श्रीलंका पर भारतीय गेंदबाजों ने बनाया दबाव, गाले टेस्‍ट का नतीजा आना तय

गाले में चल रहे भारत और श्रीलंका के बीच पहले टेस्‍ट की शुरुआत में ही टीम इंडिया की मैच पर पकड़ मजबूत हो गई है. भारत के 600 रनों के पहाड़ के सामने श्रीलंका के महज 154 रनों के स्‍कोर पर पांच विकेट गिर चुके हैं. श्रीलंका पर मंडराते फॉलोआन के खतरे से बचने के लिए उसको अभी 247 रन बनाने हैं. इन परिस्थितियों में भारत के पक्ष में मैच का पलड़ा भारी दिख रहा है.

आंकड़ों की जुबानी…
गॉल मैदान में पहली पारी का औसत स्‍कोर 376 रन रहा है. दूसरी पारी का औसत स्‍कोर 312 रन रहा है. ऐसे में लग रहा है कि श्रीलंका की पारी बहुत लंबी नहीं चलेगी. उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि टेस्‍ट क्रिकेट में हर मैदान पर हर पारी के बाद स्‍कोर कम होता जाता है और विशेषज्ञों के मुताबिक गाले की पिच की खूबी यह है कि यह आने वाले दिनों में टूटती जाएगी और बल्‍लेबाजी के लिए पिच मुश्किल होती जाएगी.

इन परिस्थितियों में देखकर लगता है कि इस मैच में नतीजा भारत के पक्ष में निकलने की संभावना है. इसके लिए पिछले तीन साल के आंकड़े यह भी बता रहे हैं कि इस दौरान श्रीलंकाई पिचों पर कोई भी टेस्‍ट ड्रॉ नहीं रहा है.

उल्‍लेखनीय है कि श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम पहली पारी में 600 रन का विशाल स्‍कोर बनाने के बाद गुरुवार को दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक मेजबान श्रीलंका के पांच विकेट गिराने में सफल रही है. गुरुवार को दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने के वक्‍त श्रीलंका का स्‍कोर पांच विकेट पर 154 रन था. एंजेलो मैथ्‍यूज 54 रन और दिलरुवान परेरा 6 रन क्रीज पर थे. इससे पहले भारतीय टीम चायकाल के पहले 133.1 ओवर में 600 रन का विशाल स्‍कोर बनाकर आउट हुई. भारतीय टीम के लिए शिखर धवन ने 190, चेतेश्‍वर पुजारा ने 153, अजिंक्‍य रहाणे ने  57 और पहला टेस्‍ट खेल रहे हार्दिक पांड्या ने 50 रन की पारी खेली. श्रीलंका के लिए तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप ने छह विकेट लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.