Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शैफाली वर्मा और स्नेह राणा आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नामित

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) भारतीय क्रिकेटर स्नेह राणा, शैफाली वर्मा और इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन को जून माह के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ नामित किया है।

वहीं पुरूष वर्ग में डेवोन कॉनवे, क्विंटन डी कॉक और काइल जैमीसन को नामित किया गया है। एक स्वतंत्र आईसीसी वोटिंग अकादमी और दुनिया भर के प्रशंसक अब विजेताओं का फैसला करने के लिए मतदान करेंगे, जिसकी घोषणा 12 जुलाई को की जाएगी।

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने लॉर्ड्स में टेस्ट पदार्पण पर दोहरा शतक जड़कर आईसीसी पुरुष टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में 77वें स्थान पर 447 रेटिंग अंक के साथ प्रवेश किया, जो कि पहली बार न्यूजीलैंड के बल्लेबाज के लिए सबसे अधिक और पदार्पण पर तीसरा सबसे अधिक रेटिंग अंक है। इसके बाद उन्होंने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल सहित अपने अगले दो टेस्ट में अर्धशतकों के साथ 63.16 की औसत से 379 रन बनाए।

सूची में अन्य कीवी काइल जैमीसन हैं, जो साउथेम्प्टन में भारत के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच थे, उन्होंने उस टेस्ट में 61 रन देकर सात विकेट लिया था। उन्होंने दोनों पारियों में भारत के कप्तान विराट कोहली को आउट किया, जबकि उनके अन्य विकेटों में रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत शामिल थे। उन्होंने महीने के दौरान दो टेस्ट खेले, जिसमें 17.40 की औसत से 10 विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक पुरुषों की सूची में अंतिम नामांकित खिलाड़ी हैं, डी कॉक ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने पहले टेस्ट में नाबाद 141 और दूसरे टेस्ट में 96 रन बनाए। उन्होंने दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 118.50 की औसत से कुल 237 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी20 मैचों में 142.10 के स्ट्राइक रेट से 135 रन बनाए।

महिला वर्ग में नामित बाएं हाथ की स्पिनर इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन ने भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में सबसे सफल गेंदबाज थी, उन्होंने 25.75 के औसत से 206 रन देकर आठ विकेट लिए। टेस्ट मैच की प्रत्येक पारी में चार विकेट हासिल करने के बाद, उन्होंने महीने के दौरान दो एकदिवसीय मैचों में से प्रत्येक में तीन विकेट लिए, उनके छह विकेट 12.16 की औसत और 3.65 की इकॉनमी दर से आए।

ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में, ऑलराउंडर स्नेह राणा ने एक यादगार शुरुआत की, उनकी 154 गेंदों में नाबाद 80 रन की पारी से भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ हार को टालने में सफल रही। उन्होंने इस मैच में,131 रन देकर चार विकेट भी लिए, जिसमें सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट और एमी जोन्स के विकेट शामिल थे। उन्होंने इसी टीम के खिलाफ एकदिवसीय में 43 रन देकर एक विकेट भी लिया।

इंग्लैंड के खिलाफ एकतरफा टेस्ट में शानदार शुरुआत करने वाली सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा महिलाओं की सूची में अंतिम उम्मीदवार हैं। उन्हें ब्रिस्टल टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। 17 वर्षीय शैफाली टेस्ट में दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। उन्होंने पहली पारी में 96 और दूसरी पारी में 63 रन की पारी खेली। उनकी पहली पारी का स्कोर किसी भारतीय महिला द्वारा पदार्पण पर बनाया गया सबसे अधिक स्कोर था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दो एकदिवसीय मैचों में 85.50 की स्ट्राइक रेट से 59 रन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.