Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

विराट कोहली ने की ब्रैडमैन की बराबरी, तोड़ा MS धोनी का रिकॉर्ड

भारतीय रन मशीन बन चुके टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने एक साल में तीन दोहरे शतक ठोककर महानतम बल्लेबाज आस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। साथ ही कप्तान के रूप में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने का महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है|

virat-kohli-1

विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे चौथे टेस्ट के चौथे दिन रविवार को 235 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जो एक भारतीय कप्तान की सर्वोच्च पारी है। धोनी ने फरवरी 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ 224 रन बनाए थे। अब विराट धोनी से आगे निकल गए हैं। कप्तान के रूप में अगली तीन श्रेष्ठ पारियां सचिन तेंदुलकर, विराट और सुनील गावस्कर के नाम हैं। 

सचिन ने अक्टूबर 1999 में 217 रन, विराट ने अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 211 रन और गावस्कर ने दिसंबर 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 205 रन बनाए थे। टेस्ट इतिहास में आस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक साल में चार दोहरे शतक बनाए हैं।

क्लार्क ने यह कारनामा 2012 में किया था। एक साल में तीन दोहरे शतक बनाने का कीर्तिमान ब्रैडमैन, ऑस्ट्रेलिया के ही रिकी पोटिंग और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम के नाम है। ब्रैडमैन ने 1930 में पोटिंग ने 2003 में और मैकुलम ने 2014 में तीन-तीन दोहरे शतक बनाए थे। अब विराट ब्रैडमैन,पोटिंग और मैकुलम के एलीट क्लब में शामिल हो गए हैं। ब्रैडमैन और मैकुलम ने तो अपने कीर्तिमान में एक-एक तिहरा शतक भी जमाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.