Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में किया एक्वा लाइन मेट्रो का शुभारम्भ

नोएडा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नोएडा में एक्वा लाइन मेट्रो का शुभारम्भ किया। इस मौके पर योगी ने पहले की सरकारों के लिए कहा कि हमसे पहले के मुख्यमंत्रियों ने नोएडा न आने की गलत धारणा बना ली थी। इसको हमने तोड़ने का काम किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत 2 करोड़ 60 लाख शौचालय बनाये गए हैं ,देश में 4 करोड़ परिवारों को निशुल्क विद्युत कनेक्शन ,जिसमें यूपी में 94 लाख परिवार को कनेक्शन देने का काम किया गया है। प्रदेश सरकार ने एक लाख घर लोगों को दिलाए हैं।

मेट्रो परियोजना से जुडे़ अधिकारियों ने बताया कि ऐक्वा लाइन मेट्रो शुरू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर का मेट्रो नेटवर्क शंघाई, पेइचिंग और लंदन के बाद दुनिया का चौथा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बन जाएगा। वहीं, नोएडा-ग्रेनो की बात करें तो यहां 47 किलोमीटर का मेट्रो नेटवर्क होगा। नोएडा सेक्टर-71 से गाजियाबाद व दिल्ली तक के स्टूडेंट ग्रेटर नोएडा जाने के लिए मेट्रो में चढ़ेंगे। वहीं, वहां से दिल्ली के लिए जाएंगे। स्टूडेंट्स के लिए यह मेट्रो लाइफ लाइन बनेगी।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट शुरू होने के बाद पहली बार ग्रेटर नोएडा के प्रमुख सेक्टर और क्षेत्र मेट्रो से जुड़ जाएंगे। एक्वा लाइन नोएडा के सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन के बीच 29.7 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। एक्वा लाइन पर कुल 21 स्टेशन होंगे। घोषित किराए के तहत इस रूट पर सफर के दौरान न्यूनतम 9 रुपए कार्ड से और 10 रुपए टोकन से अदा करने होंगे।