Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मुंबई हादसा: 14 की मौत-55 घायल, मोजो पब की सफाई- सुरक्षा के पूरे बंदोबस्त थे

बीती रात मुंबई के कमला मील्स इलाके में पब में आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई है. हादसे में घायलों की संख्या भी बढ़कर 55 पहुंच गई है. हादसे के बाद रेस्तरां मालिक पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है. इसके अलावा बीएमसी पर भी लगातार सवाल उठ रहे हैं, कहा जा रहा है कि पब के पास ‘रूफ टॉप पब’ की परमिशन नहीं थी.

आग देर रात करीब 12 से साढ़े 12 बजे के बीच लगी थी, फायर ब्रिगेड की दर्जन भर गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया था. आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है, लेकिन शुरुआती जानकारी के मुताबिक शॉर्ट शर्किट के कारण आग लगी है.

बड़े अपडेट्स –

01:41 PM: हादसे के बाद मोजो पब की ओर से बयान आया है. पब की ओर से कहा गया है कि हमारे सुरक्षा के सभी इंतजाम हैं, सभी सर्टिफिकेट हैं. स्टाफ को आग से निपटने के सभी उपायों की ट्रेनिंग दी गई है. हमने सभी नियमों का पालन किया है, हम पुलिस और अधिकारियों की जांच में मदद कर रहे हैं. उन्होंने हादसे पर दुख जताया है.

01:23 AM: मुंबई पब हादसे में पब मालिक को ढूंढने के लिए पुणे रवाना. पब मालिक में से एक पार्टनर अभिजीत मानका पुणे निवासी हैं. इसके अलावा पुलिस अन्य दो पार्टनर नहतेश सांघवी और जिगर सांघवी की तलाश कर रही है. दोनों ने अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया है.

01:18 PM: हादसे में घायल हुए लोगों में 3 NRI भी, भाटिया अस्पताल में भर्ती.

01:07 PM: हादसे में घायल होने वालों की संख्या 55 पहुंची.

12:42 PM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने घायलों के लिए दिल्ली में सभी ट्रॉमा सेंटरों को तैयार रहने के निर्दश दिए हैं. महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस मामले पर संपर्क में हैं.

12: 30 PM: ये मामला संसद में भी उठा. बीजेपी सांसद किरीट सोमैया बोले कि ये हादसा एक तरह का डेथ ट्रैप था, इस मसले पर कड़ा एक्शन लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस इलाके में जितने भी बार या पब हैं उनका फायर ऑडिट होना चाहिए. शिवसेना कोटे से केंद्रीय मंत्री अनंत गीते ने कहा कि इस मामले की जांच होनी चाहिए.

BMC पर उठ रहे हैं लगातार सवाल

हादसे के बाद बीएमसी पर लगातार सवाल उठे रहे हैं. कहा जा रहा है कि रेस्तरां के पास रूफ टॉप रेस्तरां का लाइसेंस नहीं था, उन्होंने अपने आप ही वो बार चला रखा था. शायद यही कारण था कि वहां पर सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं था. इसके अलावा एक आरटीआई कार्यकर्ता ने कहा है कि वह इस इलाके में हो रहे अवैध निर्माण के खिलाफ शिकायत कर चुके हैं, लेकिन उनपर कोई कार्रवाई नहीं की गई थी. जवाब में बीएमसी ने कहा था कि वहां पर हमने जांच की है, उस जगह कोई अवैध निर्माण नहीं है.