Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत नेपाल सीमा के पास एक घर से मिले दस डिटोनेटर

देव श्रीवास्तव|

लखीमपुर खीरी।

भारत नेपाल की खुली सीमा पर तश्करी जैसे मामले आये दिन देखे जाते है। आज एक ऐसा सनसनी खेज मामला प्रकाश में आया है जिससे सुरक्षा बलों के होश फाख्ता हो गए हैं। भारत नेपाल सीमा के पास बने एक घर से दस की संख्या में डिटोनेटर बरामद हुए हैं। जिसके बाद हड़कम्प मचा हुआ है।


जानकारी के अनुसार चंदन चौकी थानाक्षेत्र के गांव बेलापरसुआ में युवक बैठुराम के घर पर एसएसबी ने छापेमार कार्रवाई की। इस कार्यवाही में युवक के घर से दस डिटोनेटर बरामद किए गए हैं। इस बरामदगी के बाद से जहां सुरक्षा बलो ने चौकसी बढा दी है। वही उच्चाधिकारी भी मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच में जुट गए हैं। कुल मिलाकर डिटोनेटर के भारत नेपाल की खुली सीमा के पास मिलने से इस बात का भी अंदेशा लगाया जा रहा है कि कहीं कोई बड़ी साजिश तो नहीं रची जा रही थी। पूछताछ में आरोपी ने यह विस्फोटक सामग्री पुणे से मित्र द्वारा भेजे जाने की बात कही है।फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है लेकिन मामला सामने आने के बाद सवाल उठ रहे है कि आखिर संवेदनशील नेपाल सीमा पर डिटोनेटर लाने का मकसद क्या था।आपको बता दे बम के साथ शक्ति (इंटेंसिटी)बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। ऐसे में यहां सवाल उठना भी लाजमी है। कि इस तरह का संवेदनशील हथियार भारत नेपाल सीमा पर क्यों लाया गया या इसे पुणे से भेजने वाला शक्स ने किस मकसद से इसे यहां पहुंचाया था। सीमा सुरक्षा बालों के साथ ही खीरी पुलिस भी मामले की जांच जुट गई है। मामले को लेकर पुलिस अलग-अलग जगह पर छापेमारी भी कर रही है। वही सुरक्षा एजेंसियों को भी सतर्क कर दिया गया है। जांच के बाद ही यह साफ हो पाएगा कि डिटोनेटर को भारत नेपाल सीमा पर भेजने का मकसद क्या है और पुणे में रहने वाला कौन है जिसने यहां पर डिटोनेटर को भिजवाया है। इस बाबत एसपी खीरी राम लाल वर्मा ने बताया कि एसएसबी इस बात की जांच कर रही है कि यह डिटोनेटर ही है। साथ ही खीरी पुलिस इस मामले को गंभीरता से ले रही है मामले से जुड़े सभी पहलुओ की जांच की जा रही है।