Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बर्थडे पर ‘मिस्टर कूल’ को मिल रही दुआएं, पढ़ें- किसने क्या कहा?

 टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) रविवार (7 जुलाई) को अपना 38वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस खास मौके पर भारतीय खिलाड़ियों समेत दुनियाभर की हस्तियां उनके लिए दुआएं भेज रही हैं. वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने भी धोनी को भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदलने वाला खिलाड़ी करार दिया है. अपनी कप्तानी में भारत को टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियन ट्रॉफी का खिताब जिताने वाले धोनी को लेकर आईसीसी ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो जारी किया है.

इस वीडियो में आईसीसी ने धोनी के लिए लिखा है, ”एक नाम जिसने भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल दिया. एक नाम जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करता है. एक नाम जो विवादों से परे है महेंद्र सिंह धोनी- सिर्फ नाम ही नहीं है.”   3 मिनट 12 सेकंड के इस वीडियो में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, बेन स्‍टोक्‍स, जॉस बटलर और मोहम्‍मद शाहजाद ने धोनी के खेल की तारीफ करते हुए उन्‍हें भविष्‍य की दुआएं भेजी हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली का कहना है कि जब वह पहली बार भारतीय टीम के ड्रेसिंग रूम में गए थे तब महेंद्र सिंह धोनी उनके कप्तान थे और इसी कारण वह (धोनी) हमेशा मन से उनके कप्तान बने रहेंगे. कोहली ने वीडियो में दर्शाए गए अपने हिस्से में अपने पूर्व कप्तान और टीम के सीनियर खिलाड़ी धोनी की जमकर तारीफ की और उन्हें एक महान खिलाड़ी करार दिया.

कोहली ने कहा, “जब मैं पहली बार भारतीय ड्रेसिंग रूम में गया था तब धोनी मेरे कप्तान थे. आज बेशक मैं भारतीय टीम का कप्तान हूं लेकिन मेरे लिए वह हमेशा मन से मेरे कप्तान बन रहेंगे.” कोहली ने कहा कि धोनी बाहर से जैसे दिखते हैं, अंदर से उससे बिल्कुल भिन्न हैं. बकौल कोहली, “किसी व्यक्ति के बारे में आप जो कुछ भी बाहर से देखते हैं, चीजें काफी उससे अलग होती है. धोनी भी ऐसे ही हैं.”

कप्तान ने कहा कि धोनी इसलिए महान हैं क्योंकि वह दबाव में भी सटीक निर्णय ले सकते हैं. बकौल कप्तान, “उनमें (धोनी) मुश्किल परिस्थितियों में भी खुद को शांत रखने का गजब का कौशल है, इसलिए वह महान हैं. दबाव में भी उनमें अच्छे निर्णय लेने की क्षमता है. उनसे काफी कुछ सीखा जा सकता है.”

आईसीसी विश्व कप में धीमी बल्लेबाजी को लेकर धोनी आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं. लेकिन कोहली ने अपने पहले कप्तान का समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें हमेशा धोनी पर विश्वास रहता है क्योंकि वह हालात को बखूबी समझते हैं.

कोहली ने कहा, “हम सब उन्हें टीम में देखना पसंद करते हैं. मैदान पर वह हर लम्हें का आनंद लेते हैं. पिछले कई वर्षों से हमारी समझ काफी अच्छी रही है.” उन्होंने कहा, “जब मैं टीम में गया था तो उन्होंने मुझे इसलिए मौका दिया क्योंकि उन्हें विश्वास था कि मेरी सोच सही है. मैं एकजुट होकर टीम के लिए कुछ भी कर सकता हूं. मैदान के बाहर भी हम दोनों एक-दूसरे को बहुत अच्छे से समझते हैं.”

हाल के दिनों में धोनी पर जब भी धीमी बल्लेबाजी को लेकर आलोचनाओं के बाउंसर चले तो कोहली ने सबसे पहले उनका बचाव किया. कोहली के लिए भारतीय टीम में धोनी की मौजूदगी ही एक तरह की सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है क्योंकि वह हर समय खिलाड़ियों को कुछ नया देने और कुछ नया करने की सीख देते हैं और साथ ही प्रेरित करते हैं.

बुमराह ने की तारीफ
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी धोनी की तारीफ करते हुए कहा, “जब मैं 2016 में पहली बार भारतीय टीम में आया था तो वह मेरे कप्तान थे, इसलिए मेरे लिए यह बहुत बड़ी राहत थी.”