Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नया साल शुरू होने के साथ ही इन मोबाइल पर नहीं चल रहा व्हाट्सएप

सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक के स्वामित्व वाले मोबाइल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सअप ने कई सारे स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, नए साल की शुरुआत के साथ ही ब्लैकबेरी OS, ब्लैकबेरी 10, विंडोज फोन 8.0 और अन्य दूसरे पुराने प्लेटफॉर्म वाले मोबाइल फोन्स में व्हाट्सएप की सेवा समाप्त कर दी गई है।

कंपनी के प्रवक्ता ने अपने वेबसाइट में कहा है कि इस तरह के स्मार्टफोन ऐसे मैसेजिंग सेवा ऑफर नहीं कर रहे हैं हमें एन एप्स को भविष्य में और भी विकसित करने की जरुरत है।

इसमें उपभोक्ताओं को सलाह दी गई है कि अगर आप इन मोबाइल फोन्स की सेवा ले रहे हैं तो आपको नए OS वर्जन अपग्रेड करने की जरुरत है या नए OS 4.0+ वाले एंड्रॉयड, आइफोन IOS 7+ या विंडोज फोन 8.1+ लेना चाहिए जिसमें व्हाट्सअप सपोर्ट करता हो।

यह भी कहा गया है कि उपभोक्ता पुराने इंस्टॉल किये हुए व्हाट्सएप चला सकते हैं लेकिन इसमें नए अकाउंट नहीं बना सकते हैं। क्योंकि इन प्लेटफॉर्म पर हमने काम करना बंद कर दिया है। इनमें से कुछ फीचर्स कभी भी काम करना बंद करते हैं।

31 दिसंबर 2018 के बाद से नोकिया S40 पर भी व्हाट्सअप सपोर्ट करना बंद कर देगा इसके अलावा 1 फरवरी 2020 के बाद से एंड्रॉयड 2.3.7 में भी इस मैसेजिंग एप की सेवा समाप्त हो जाएगी। कहा गया कि अगले सात सालों में हम उन स्मार्टफोन्स पर काम करने वाले हैं जो अधिक से अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं।