Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

देश में कई जगहों पर ऑक्सीजन की कमी से हुई मौत : सत्येन्द्र जैन

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा है कि देश में कई जगहों पर ऑक्सीजन की कमी से मौतें हुई हैं। उन्होंने केंद्र सरकार के उस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही, जिसमें कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों के कोई आंकड़े न होने की बात कही गई है।

इस पूरे मामले पर विपक्ष केंद्र सरकार को घेरने में जुटा है। आम आदमी पार्टी (आप) भी अपने सांसदों और मंत्रियों के माध्यम से केंद्र सरकार का पुरजोर विरोध करने में जुट गई है। इसी क्रम में गुरुवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने केंद्र सरकार से कुछ चुटीले सवाल किए हैं। जैन ने कहा कहा कि केंद्र जल्द ही कहेगा कि कोरोना जैसा कोई संक्रमण था ही नहीं। लेकिन मेरा सवाल केंद्र से ये है कि यदि ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई थी, तो अस्पताल कमी के लिए हाईकोर्ट क्यों जा रहे थे?

जैन ने आगे कहा कि दिल्ली और देश के कई जगहों पर ऑक्सीजन की कमी से मौतें हुईं।ऑक्सीजन की कमी से जो मौतें हुई हैं उन्हें 5 लाख मुआवजा देने के लिए हमने कमेटी बनाई थी जिसे उपराज्यपाल ने भंग कर दिया। केंद्र जख्मों पर नमक छिड़क रहा है। हम उपराज्यपाल से अपील करेंगे कि हमें समिति चलाने की अनुमति दें।

वहीं इस मामले पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज कर रहे हैं। उन्होंने इस विषय पर केन्द्र सरकार का पक्ष रखते हुए कहा कि केंद्र कह रहा है कि स्वास्थ्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों का विषय है और हम केवल जो आंकड़े राज्य भेजते हैं उसे इकट्ठा करते हैं। केंद्र का कहना ये है कि किसी भी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ने ऑक्सीजन की कमी से मौत हुई हो इस पर आंकड़ा नहीं भेजा। किसी ने भी नहीं कहा कि उनके राज्य में ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत हुई है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को राज्यसभा में ऑक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों को लेकर सवाल किया था। इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जवाब देते हुए बताया गया कि दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के कारण किसी की मौत की जानकारी राज्यों की तरफ से नहीं दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.