Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दुखद अंतः करियर की आखिरी दौड़ में ट्रैक पर गिर कर घायल हो गये उसैन बोल्ट

दुनिया के सर्वकालिक महानतम एथलीट उसेन बोल्ट की स्वर्णिम विदाई का सपना रह गया। जमैका की 4 गुणा 100 मीटर की टीम में शामिल बोल्ट आखिरी लैप में दौड़ने के लिए तैयार थे। तीन जमैकाई धावकों ने अपना काम 300 मीटर तक पूरा कर दिया था लेकिन अंतिम दौर में उसेन बोल्ट थोड़ी दूर दौड़कर चोटिल हो गए और मैदान पर गिर पड़े।
इस वजह से बोल्ट अपनी अंतिम दौड़ पूरी नहीं कर पाए। 4 गुणा 100मीटर रिले का स्वर्ण पदक मेजबान ग्रेट ब्रिटेन के नाम रहा। सिल्वर अमेरिका और कास्य जापान के नाम रहा। ब्रिटेन ने 37.47 सेकेंड में रेस पूरी कर गोल्ड, अमेरिका ने 37.47  सेकेंड के साथ सिल्वर और जापान ने 38.04 सेकेंड के साथ कांस्य पदक हासिल किया।  
इसी स्पर्धा में  100मीटर व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाले बोल्ट से हर किसी को आस थी कि जमैकाई टीम के साथ 4 गुणा 100 मीटर रिले का स्वर्ण जीतकर वो स्वर्ण पदक के साथ ट्रैक को अलविदा कहेंगे। लेकिन अप्रत्याशित रूप से वह करियर की अंतिम रेस पूरी नहीं कर सके। इसके साथ ही एक महान एथलीट के करियर का दुःखद समापन हुआ। 

सेमीफाइनल में बोल्ट की टीम ने 37.95 सेकेंड में ये दूरी तय की थी लेकिन फाइनल में उनका चोटिल होना अप्रत्याशित रहा। उन्होंने चोटिल होने के बाद कुछ दूर तक दौड़ने की कोशिश की लेकिन उनके शरीर ने उनकी हिम्मत का साथ देने से इंकार कर दिया। 

ब्रिटेन की टीम ने रिकॉर्ड समय (37.47 सेकेंड)  में रेस पूरी की। ये ब्रिटेन का नया राष्ट्रीय और यूरोपीय रिकॉर्ड है। इससे पहले रिकॉर्ड 37.73 सेकेंड का था जो साल 1999 से कायम था। 

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.