Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिन की शुरूआत करें दो ग्‍लास पानी से, होंगे ये फायदे

अगर आप अपने दिन का आगाज स्वस्थ अभ्यासों से करते हैं तो आपके पूरे दिन स्वस्थ रहने की चांस बढ़ जाती है। दो ग्‍लास पानी के साथ अपने दिन का आगाज करना एक स्वस्थ अभ्यास है जिसकी आदत सभी को डालनी चाहिए। हो सकता है शुरूआत में आपको दिक्कत हो लेकिन कुछ ही दिन में आप आसानी से सुबह दो ग्‍लास पानी पीने लग जाएंगे। अगर ये पानी थोड़े गुनगुने होंगे तो इसका फायदा डबल हो सकता है।

सुबह खाली पेट पानी पीने के कई फायदे हैं –

आपके पाचन को सही रखता है- खाली पेट पानी पीने का पहला फायदा स्वस्थ पाचन है। यह मल निकालने में सुधार कर सकता है और इससे संबंधित सभी पाचन रोगों को खत्म कर सकता है। यह आंतो को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देता है- खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्‍म बेहतर रखने में मदद मिलती है। मेटाबॉलिज्‍म को अच्छे से काम करने के लिए दिन भर में अच्छी मात्रा में पानी पीना चाहिए।

स्कीन और फेस पर ग्लो लाता है- सुबह सवेरे दो ग्लास पानी का सेवन आपके चेहरे और त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह आपके बॉडी से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करेगा।

एनर्जी के लेवल को बनाए रखता है- सुबह खाली पेट दो ग्लास पानी पीने से पूरे दिन आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बरकरार रखता है। सुबह ठंडा पानी पीने के बजाय थोड़ा गुनगुना पानी पिये। यह आपके शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है।