Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

टोक्यो ओलंपिक भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए इतिहास रचने का एक बड़ा मौका : गुरजीत कौर

बेंगलुरु। भारतीय महिला हॉकी टीम की डिफेंडर गुरजीत कौर, जिन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए 87 मैच खेले हैं, अपने करियर में पहली बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। गुरजीत ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए इतिहास रचने का एक बड़ा मौका है।

उन्होंने कहा,”जब आप भारतीय टीम के साथ खेलते हैं, तो आपको न केवल अपने खेल के बारे में सोचना शुरू करना होगा, बल्कि यह भी सोचना होगा कि आप अन्य खिलाड़ियों को कैसे आगे ले जा सकते हैं। और जिस तरह से हम अभी खेल रहे हैं, यह हमारे लिए इतिहास बनाने का एक शानदार मौका है।”

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने हॉकी खेलना कैसे शुरू किया, गुरजीत ने कहा, “मैं अमृतसर के मिआदी कलां में एक किसान परिवार में पैदा हुई हूं। खेलना तो छोड़ ही दें, हॉकी नाम मेरे परिवार के लिए और भी अजनबी था। मेरी बहन – प्रदीप और मैं हमारे शुरुआती साल हमारे गाँव के पास एक निजी स्कूल में बिताए। फिर हम कैरों के एक बोर्डिंग स्कूल में चले गए जो हमारे घर से लगभग 70 किलोमीटर दूर था। यहीं पर मुझे और मेरी बहन को कुछ नया करने का मौका मिला, मैं हॉकी के बारे में कुछ नहीं जानती थी। इसलिए पूरे दिन मैं सिर्फ दूसरी लड़कियों को खेलते देखती थी। उन्हें खेलते देख मेरे अंदर भी इस खेल को लेकर जुनून पैदा हुआ।”

गुरजीत ने आगे बताया कि कैसे ड्रैगफ्लिकिंग की कला ने उन्हें 2014 में भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने में मदद की।

उन्होंने कहा,”ड्रैग फ्लिक्स आधुनिक समय की हॉकी का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और ड्रैग फ्लिक्स कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्होंने मुझे राष्ट्रीय टीम में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद की। यह 2017 में यूरोप के दौरे तक नहीं था, जहां मुझे टून सीपमैन के साथ काम करने का अवसर मिला था। उन्होंने सोहेल अब्बास और मिंक वैन डेर वेर्डन जैसे महान हॉकी खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया है। उन्होंने मुझे ड्रैग-फ्लिक्स के बारे में लगभग सब कुछ सिखाया। उन्होंने मुझे अपनी तकनीक को थोड़ा बदलने के लिए कहा, और इससे मुझे अपने खेल में काफी सुधार करने में मदद मिली है।”

गुरजीत ने कहा कि उन्होंने हमेशा अपने पूरे करियर में भारतीय टीम की प्रगति में यथासंभव योगदान देने की कोशिश की है।

उन्होंने कहा,”भारत के लिए खेलना शुरू करने के बाद, मैंने कनाडा में सीरीज़, हॉकी वर्ल्ड लीग राउंड 2 के साथ-साथ 2017 में सेमी फ़ाइनल में खेला। 2018 एशियाई खेल, जहाँ हमने रजत पदक जीता और फिर एफआईएच सीरीज़ फ़ाइनल जीता। एफआईएच सीरीज़ फ़ाइनल में मैं 11 गोल के साथ शीर्ष स्कोरर थी, मैं हमेशा अपनी टीम की प्रगति में जितना हो सके योगदान करने की कोशिश करती हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.