Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

टीम इंडिया के नए कोच का आज होगा ऐलान, शास्त्री हैं सबसे आगे

1464838983_virat-kohli-ravi-shastri-india-cricketकप्तान विराट कोहली से विवादों के चलते अनिल कुंबले के इस्तीफे के बाद भारतीय टीम के नए कोच पर फैसले की घड़ी आ गई है। सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली की क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) सोमवार को टीम के नए कोच पर मुहर लगा देगी। कौन होगा अगला कोच? इस पर अंतिम निर्णय तो सीएसी को ही लेना है, लेकिन रविवार की शाम तक कोच के लिए चार विदेशी पूर्व क्रिकेटरों समेत 10 ने दावा जताया है।
इनमें सबसे मजबूत दावेदार विराट के चहेते और टीम इंडिया के पूर्व टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री माने जा रहे हैं। खास बात यह है कि बीसीसीआई ने फैसला लिया है कि 2019 के वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए सीएसी को सलाह दी जाएगी कि जिसे भी अगला कोच अनुबंधित किया जाए उसका कार्यकाल कम से कम दो साल का होना चाहिए। कुंबले के इस्तीफे के बाद समय सीमा बढ़ाए जाने के उपरांत कोच के लिए शास्त्री, दक्षिण अफ्रीकी आलराउंडर लांस क्लूसनर, वेस्टइंडीज के पूर्व कोच फिल सिमंस, ओमान टीम के कोच राकेश शर्मा और क्रिकेट से कोई लेना-देना नहीं रखने वाले इंजीनियर उपेंद्रनाथ ब्रह्मचारी ने आवेदन किया है।

6 उम्मीदवारों का ही होगा इंटरव्यू!

इससे पहले वीरेंद्र सहवाग, लालचंद राजपूत, डोडा गणेश, टॉम मूडी और रिचर्ड पायबस ने आवेदन किया था। उपेंद्रनाथ के आवेदन को खारिज किया जाएगा, लेकिन कुंबले प्रकरण के बाद बने समीकरणों में कोच के लिए मजबूत दावेदार शास्त्री माने जा रहे हैं। खुद विराट सीएसी के समक्ष पहले उनके नाम की पैरवी कर चुके हैं। सूत्र यह भी बताते हैं कि वेस्टइंडीज दौरे पर बोर्ड पदाधिकारियों से बातचीत के दौरान भी उन्होंने शास्त्री को तवज्जो दी है। सुनील गावस्कर जैसे दिग्गज उनको सबसे योग्य दावेदार मानते हैं। शास्त्री की दावेदारी के बीच सीएसी के लिए वीरेंद्र सहवाग और टॉम मूडी को नजरअंदाज करना आसान नहीं होगा, लेकिन शास्त्री के हक में कप्तान की वरीयता जा सकती है।
बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने अमर उजाला से साफ किया कि सीएसी को कहा जा रहा है कि कोच का अनुबंध कम से कम दो साल के लिए किया जाए। इससे इंग्लैंड में 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारियों को लेकर कोई दिक्कत नहीं आएगी। आवेदकों के इंटरव्यू पर उन्होंने कहा कि यह फैसला सीएसी को करना है कि उन्हें दावेदारों का इंटरव्यू लेना है या नहीं। बोर्ड ने उन्हें इस संबंध में कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए हैं। उल्लेखनीय है कि विराट समेत कुछ क्रिकेटरों की आपत्ति केबाद बीते वर्ष कुंबले का अनुबंध तीन की बजाय एक साल का किया गया था।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.