Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया की सलामी जोड़ी में होगा ये बदलाव?

05_02_2017-opening_rahul_vijayनई दिल्ली। इंग्लैंड को क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सीरीज हराने के बाद अब भारतीय टीम तैयार है बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए। इस मैच में यूं तो टीम इंडिया में कौन होगा और कौन नहीं इसकी तस्वीर साफ है लेकिन एक नए ओपनर को 15 सदस्यीय टीम में शामिल करना क्या किसी प्रयोग की ओर इशारा करता है, या फिर ये सिर्फ बैकअप पॉलिसी है, ये देखना दिलचस्प होगा। ये मुकाबला 9 से 13 फरवरी के बीच खेला जाएगा।

– यही होगी ओपनिंग जोड़ी?

फिलहाल ये साफ है कि भारतीय टीम इस टेस्ट मैच में लोकेश राहुल और मुरली विजय की अपनी तय सलामी जोड़ी के साथ ही मैदान पर उतरेगी। पिछले कुछ टेस्ट मैचों के आंकड़ो पर नजर डालें तो इस जोड़ी ने प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में विजय ने दो शानदार शतक जड़े (126 और 136) जबकि लोकेश राहुल ने भी अंतिम टेस्ट में 199 रनों की लाजवाब व यादगार पारी को अंजाम दिया। दोनों के बीच तालमेल भी गजब का है ऐसे में कोई शक नहीं कि कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले इन्हीं से पारी की शुरुआत कराना चाहेंगे।

– या फिर होगा ये प्रयोग

एमएसके प्रसाद की अध्यक्ष्ता वाली चयन समिति ने 15 सदस्यीय भारतीय टेस्ट टीम में तमिलनाडु के ओपनर अभिनव मुकुंद के रूप में एक अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज शामिल किया है। पहली नजर में ये साफ है कि अगर राहुल या विजय के साथ अंतिम क्षणों में फिटनेस को लेकर कोई समस्या आई तभी मुकुंद को मौका मिल सकता है लेकिन प्रयोगों से नहीं डरने वाले विराट क्या कोई प्रयोग करेंगे ये एक बड़ा सवाल है। सीरीज सिर्फ एक मैच की है, नंबर.1 टेस्ट टीम भारत का मुकाबला 9वें नंबर की टेस्ट टीम से है, टीम पूरे फॉर्म में है ऐसे में मुकुंद को लेकर कोई प्रयोग करना बड़ी बात नहीं होगी। हालांकि कप्तान के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 7 सीरीज जीतने के रिकॉर्ड को विराट कोहली बिगाड़ना नहीं चाहेंगे। इस मामले में वो धौनी से बराबरी कर चुके हैं और अब बस एक और जीत उन्हें इस मामले में सर्वश्रेष्ठ भारतीय कप्तान बना सकती है। ऐसे में कम ही आसार हैं कि बांग्लादेश के खिलाफ वो बल्लेबाजी क्रम के साथ कोई छेड़छाड़ करेंगे। अगर ऐसा हुआ तो मुकुंद को अभी अपने डेब्यू के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। वैसे भी बांग्लादेश के खिलाफ दो दिवसीय अभ्यास मैच में रविवार को मुकुंद इंडिया-ए की तरफ से ओपनिंग करने उतरे और 16 रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.