Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एआईएफएफ महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुनीं गईं बाला देवी

नई दिल्ली। भारतीय महिला फुटबॉल टीम की फॉरवर्ड बाला देवी को एआईएफएफ महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 चुना गया है,जबकि युवा मनीषा ने एआईएफएफ महिला इमर्जिंग फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 का पुरस्कार जीता है।

सम्मान प्राप्त करने पर, 31 वर्षीय बाला ने एआईएफएफ की आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, “मैं यह पुरस्कार जीतकर बहुत खुश हूं। एआईएफएफ और सभी प्रशंसकों को उनके समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं अपने कोचों को भी धन्यवाद देना चाहती हूं – रेंजर्स में मेरे क्लब में, और राष्ट्रीय टीम में, और उन सभी कोचों को भी जिनके नेतृत्व में मैंने अतीत में खेला है। मेरे परिवार और मेरे सभी साथियों को भी समर्थन के लिए धन्यवाद।”

उन्होंने कहा,”मैं वैश्विक लॉकडाउन शुरू होने से ठीक पहले पिछले साल स्कॉटलैंड पहुंची और ऐसी परिस्थितियों में किसी भी नई जगह के लिए अभ्यस्त होना बेहद मुश्किल रहा है। लेकिन उनकी मदद से, मैं उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हूं जो सबसे महत्वपूर्ण हैं।”

यह तीसरी बार है जब बाला देवी ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है, इससे पहले उन्होंने 2014 और 2015 में लगातार दो साल यह पुरस्कार जीता था। वर्तमान में स्कॉटलैंड में रेंजर्स विमेंस एफसी के लिए खेलते हुए, बाला ने पिछले साल फरवरी में टीम के लिए पदार्पण किया था और उन्होंने दिसंबर में टीम के लिए अपना पहला प्रतिस्पर्धी गोल कर इतिहास रच दिया था। वह यूरोप में एक पेशेवर करार करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बनी ।

19 वर्षीय मनीषा, जो एक फॉरवर्ड भी हैं, को पहली बार महिला इमर्जिंग फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना गया और उन्होंने सम्मान के लिए नामित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

उन्होंने कहा, “वर्ष के उभरते खिलाड़ी के लिए मुझे चुनने के लिए एआईएफएफ का धन्यवाद। यह पुरस्कार मुझे अपनी टीम के लिए और अधिक मेहनत करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है।”

उन्होंने कहा,”मैं इस अवसर पर राष्ट्रीय टीम के सभी कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मुझे सिखाया और मुझे इस पुरस्कार के लिए पर्याप्त सक्षम बनाया। मैं अपने साथियों के प्रति आभार व्यक्त करती हूं जिनके बिना पुरस्कार संभव नहीं था। मेरा परिवार, मेरे कोच, शिक्षक – सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।”

मनीषा ने 2019 में हांगकांग के खिलाफ अपनी सीनियर राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया था और तब से, वह मजबूती से आगे बढ़ती गई। उन्हें 2019-20 इंडियन विमेंस लीग में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट अवार्ड भी मिला, जहाँ उन्होंने गोकुलम केरला एफसी को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

इस बीच, सर्वश्रेष्ठ रेफरी 2020-21 का पुरस्कार तेजस नागवेनकर को मिला, जबकि सुमंत दत्ता को सर्वश्रेष्ठ सहायक रेफरी चुना गया।

एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने अपने संदेश में कहा, “मैं सीजन के लिए पुरस्कार विजेताओं को बधाई देना चाहता हूं क्योंकि भारतीय फुटबॉल एक साथ आगे बढ़ रहा है। वे सभी के लिए प्रेरणा हैं, और हम सभी को उन पर गर्व है।” 

Leave a Reply

Your email address will not be published.