Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज भारत लौटेंगे CM कुमारस्‍वामी, असंतुष्‍ट विधायकों को मनाने के लिए इस फॉर्मूले पर हो रहा विचार

कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी रविवार को अमेरिका से लौट रहे हैं. वह अमेरिका से दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर दोपहर करीब 2:30 बजे पहुंचेगे. इसके बाद वह बेंगलुरु रवाना हो जाएंगे.

सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि सीएम कुमारस्‍वामी ने सरकार पर मंडरा रहे संकट को लेकर केसी वेणुगोपाल और सिद्धारमैया से फोन पर बातचीत की है. यह भी कहा जा रहा है कि कर्नाटक के असंतुष्‍ट विधायकों को मनाने के लिए उन्‍हें मंत्री पद देने पर भी विचार हो रहा है. उन्‍हें मंत्री पद देने के लिए मौजूदा मंत्रियों के इस्‍तीफे कराने पर बात हो रही है.

बता दें कि कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 12 विधायकों ने इस्‍तीफा दिया है. इनमें से 11 विधायक मुंबई पहुंच गए हैं और एक होटल में ठहरे हैं. इन 11 विधायकों को मुंबई में बीकेसी में होटल सोफिटेल में ठहराया गया है. इन सभी विधायकों के इस होटल में कमरे 10 जुलाई तक के लिए बुक किए गए हैं. स्पीकर रमेश कुमार मंगलवार को विधायकों के इस्तीफों की जांच करेंगे. वहीं देर रात केसी वेणुगोपाल ने रामलिंगा रेड्डी से मुलाकात की है.

रेड्डी अपने इस्तीफे पर अड़े हुए हैं और अनदेखी किए जाने का का आरोप लगा रहे हैं. बेंगलुरु में डैमेज कंट्रोल के लिए बैठकों का दौर जारी है. कांग्रेस कार्यालय पर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता प्रदर्शन भी करेंगे. सभी असंतुष्ट विधायकों से इस्तीफा वापस लेने की मांग की जा रही है.

यह है कर्नाटक का ताजा सियासी गणित:

1. विधानसभा में स्पीकर को मिलाकर कुल सीट 225.

2. बहुमत का आंकड़ा 113 है. स्पीकर को हटा दें तो कुल सीटें 224.

3. BJP के पास 105. कांग्रेस के पास 79, जेडीएस के पास 37, बसपा के पास 1, निर्दलीय 1 और नॉमिनेटेड 1 (वोट का अधिकार नहीं).

4. कांग्रेस के 79 में से अब तक 9 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं (आनंद सिंह पहले ही दे चुके हैं बाकी 8 ने शनिवार को दिया).

5. जेडीएस के 37 विधायकों में से शनिवार को 3 ने इस्तीफा दिया.

6. अगर इन सभी 12 विधायकों के इस्तीफे मंजूर हो जाते हैं तो गठबंधन सरकार के सदस्यों की संख्या घटकर 103 रह जाएगी.

7. हाल ही में 2 निर्दलीय विधायकों को मंत्री बना दिया गया और बसपा का समर्थन जेडीएस के साथ है. ऐसे में समर्थन का कुल आंकड़ा 106 पहुंच जाएगा. इन 12 विधायकों के इस्तीफे से विधानसभा की सदस्यता की संख्या 224 से घटकर 212 रह जाएगी.

8. बहुमत के लिए 107 विधायकों की जरूरत होगी, जो फिलहाल गठबंधन सरकार के पास नहीं हैं. हालांकि बीजेपी के पास भी 105 विधायक हैं. ऐसी सूरत में बीजेपी भी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है. लेकिन अगर 3 और विधायक इस्तीफा देते हैं तो विधानसभा की संख्या घटकर 209 रह जाएगी. गठबंधन को समर्थन देने वाले विधायक 103 रह जाएंगे.

9. ऐसे हालात में 105 विधायक के साथ बीजेपी सरकार बना सकती है. एक निर्दलीय विधायकों ने हाल ही में अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया था, ऐसे में कांग्रेस की स्ट्रेंथ 79 हो गई है.