Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ गुजरात ‘लॉयंस’ से होगा मुकाबला

sportअपने घरेलू बल्लेबाजों पर काफी हद तक निर्भर रहने वाली दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स टीम जब आईपीएल दस का अपना पहला मैच गुरुवार को खेलने उतरेगी तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती गुजरात लॉयंस के शीर्ष क्रम से पार पाने की होगी। जिसमें कुछ दिग्गज विदेशी बल्लेबाज शामिल हैं। सुरेश रैना की अगुवाई वाली लायंस की टीम ने पिछले साल अपने डेब्यू इयर में ही अच्छा प्रदर्शन किया और वह लीग चरण में शीर्ष पर रही थी। यह अलग बात है कि क्वालीफायर्स में वह बेहतर खेल नहीं दिखा पाई और आखिर में उसे तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था।
केकेआर ने भी गौतम गंभीर की कप्तानी में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है और पिछले साल वह शीर्ष चार में जगह बनाने में सफल रही थी। गुजरात लॉयंस का बल्लेबाजी क्रम सभी टीमों में सबसे मजबूत है। उनके पास शीर्ष क्रम में ब्रैंडन मैककुलम, ड्वेन स्मिथ, एरोन फिंच और रैना शामिल हैं। इन चारों ने पिछले साल 300 से अधिक रन बनाए थे। मध्यक्रम में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक और इशान किशन हैं जबकि जेम्स फॉकनर जैसे बिग हिटर डेथ ओवरों में अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं।

ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा के पूरी तरफ  फिट होने के बाद वापसी करने पर लायंस को अधिक मजबूती मिलेगी और उसके पास ज्यादा विकल्प रहेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  टेस्ट सीरीज में बल्ले और गेंद दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले जडेजा के बारे में लॉयंस के कोच ब्रैड हॉज भी कह चुके हैं कि उनकी भरपाई कोई अन्य खिलाड़ी नहीं कर सकता है। गुजरात के पास पेसर धवल कुलकर्णी जैसा तेज गेंदबाज है जिसने पिछले सीजन में पावरप्ले के दौरान प्रवीण कुमार के साथ अच्छी गेंदबाजी की थी। निश्चित तौर पर केकेआर के खिलाफ  लॉयंस को उनकी कमी खलेगी। लॉयंस के इन गेंदबाजों की केकेआर के घरेलू बल्लेबाजों के सामने ही परीक्षा होगी जिसकी अगुवाई कप्तान गंभीर करेंगे। उनके अलावा रोबिन उथप्पा, मनीष पांडेय, सूर्य कुमार यादव, इशांक जग्गी और यूसुफ  पठान केकेआर के बल्लेबाजी क्रम में शामिल हैं। 

केकेआर को खल सकती है रसेल की कमी

केकेआर को वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल की कमी खलेगी जो एक साल का प्रतिबंध लगने के कारण इस बार आईपीएल में नहीं खेल रहे हैं। इंग्लैंड के क्रिस वोक्स और न्यूजीलैंड के कोलिन डि ग्रैंडहोम पर उनकी कमी पूरी करने की जिम्मेदारी रहेगी। केकेआर के पास मध्यक्रम में शाकिब अल हसन के रूप में एक अच्छा ऑलराउंडर है। कैरेबियाई स्पिनर सुनील नारायण फिर से गंभीर के लिए तुरूप का इक्का साबित हो सकते हैं। नारायण ने केकेआर की तरफ से अब तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। स्पिन विभाग में उनका साथ देने के लिए शाकिब और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  धर्मशाला टेस्ट मैच में प्रभावशाली पदार्पण किया था। केकेआर की तेज गेंदबाजी के अगुआ उमेश यादव शुरुआती दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे और ऐसे में टीम न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी। 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.