Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आईपीएल-10: 5 अप्रैल को होगी शुरुआत, 47 दिन चलेगी चौकों-छक्कों की बरसात

ipl-captains_1705bcci_875बीसीसीआई ने आईपीएल के दसवें संस्करण के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इस साल भी आईपीएल में 8 टीमें खेलेंगी। 47 दिनों तक चलने वाले क्रिकेट के त्यौहार में कुल मैच खेले जाएंगे। इस सीजन का पहला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच 5 अप्रैल को हैदराबाद में खेला जाएगा। जबकि फाइनल मुकाबला 21 मई को हैदराबाद में ही खेला जाएगा। 

आईपीएल के दसवें संस्करण के दौरान 10 अलग-अलग स्थानों पर मैचों का आयोजन किया जाएगा। इस बार आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब के अधिकतर मैचों का आयोजन इंदौर के होलकर स्टेडियम में किया जाएगा। पिछले 9 सीजन में किंग्स इलेवन के होमग्राउंड रहे मोहाली में मोहाली स्टेडियम में मात्र प्रिटी जिंटा की टीम केवल 4 मैच खेलेगी। पिछली बार इंदौर में आईपीएल मैच का आयोजन साल 2011 में हुआ था।  

आईपीएल में भाग लेने वाली हर टीम को कुल 14 मैच खेलने हैं, जिसमें से हर टीम को 7 मैच अपने होम ग्राउंड और बाकी 7 मैच दूसरे स्थानों पर खेलने होंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में प्रबंधन फिलहार बदलाव के दौर से गुजर रहा है ऐसे में आईपीएल के दसवें संस्करण के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही थी। लेकिन यह खबर सभी टीमों को राहत देने वाली है। 

खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया और इसे बढ़ाकर 20 फरवरी कर दिया गया। 20 फरवरी को बेंगलुरू 351 खिलाड़ियों की नीलामी होनी है। आईपीएल प्रबंधन कमेटी ने टीमों और उनके मालिकों को यह सुनिश्चित किया है कि टूर्नामेंट की तैयारियों को निगरानी की जाएगी और निर्देशों के तहत आयोजकों से डील की जाएगी। 

आईपीएल 2016 सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता था और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू उपविजेता रहा था। इस बार इन्हीं दोनों टीमों के बीच मैच से आईपीएल का आगाज हो रहा है। इस सीजन के बाद नए सिरे से टीमों की नीलामी होगी। इसलिए अबतक आईपीएल का खिताब जीतने की सभी टीमें कोशिश करेंगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.