Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी अभी आई बड़ीखबर : हिमाचल प्रदेश में BJP के लिए चुनाव प्रचार करेंगे सलमान खान

शिमला : चुनावों के दौरान प्रचार के लिए फिल्मी सितारे अक्सर पहली पसंद माने जाते हैं लेकिन सूत्रों के मुताबिक आगामी हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में केवल सलमान खान के बीजेपी उम्मीदवार अनिल शर्मा का प्रचार करने आने की उम्मीद है।

दरअसल इस बार चुनावों से पहले पार्टियां अपने टॉप के नेताओं पर ज्यादा भरोसा दिखा रही हैं। हालांकि, 2014 के आम चुनावों से पहले कुछ सितारों ने बीजेपी और कांग्रेस के लिए प्रचार जरूर किया था। इस बार प्रचारकों की सूची में सिर्फ नेताओं का नाम है।

अनिल सलमान की बहन अर्पिता के ससुर हैं और मुमकिन है कि वह इस नाते प्रचार करने आएं। इससे पहले साल 2014 में अभिनेत्री हेमा मालिनी और अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा बीजेपी के लिए और अभिनेत्री अमीषा पटेल कांग्रेस के लिए प्रचार करने आए थे। 

बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं का मानना है कि लोग अब चुनावी सभाओं में सितारों को देखने के लिए उत्साहित नहीं होते। अब वह जानना चाहते हैं कि पार्टी नेतृत्व के पास उन्हें देने के लिए क्या है। कई नेताओं को लगता है कि सितारों के सहारे भीड़ को आकर्षित किया जा सकता है लेकिन वह लोगों को प्रभावित नहीं कर पाते। 

बीजेपी ने हाल ही में अपने प्रचारकों की सूची चुनाव आयोग को भेजी है। पार्टी के लिए प्रचारकों में पीएम नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जैसे नेता शामिल हैं। वहीं कांग्रेस के लिए प्रचार करने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद जैसे नेता प्रदेश पहुंचेंगे। 

9 नवंबर को मतदान, 18 दिसंबर को गिनती
बता दें कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से तारीखों का ऐलान किया जा चुका है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार राज्य में एक ही चरण में 9 नवंबर को वोटिंग होगी और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी।

इस बार राज्य में सभी पोलिंग स्टेशनों पर VVPAT का इस्तेमाल होगा। देश में हिमाचल ऐसा पहला राज्य होगा जहां सभी पोलिंग स्टेशन पर वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (VVPAT) मशीन का इस्तेमाल होगा।