Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब वनडे में भी टीम इंडिया नंबर 1, दूसरे मैच में रहना होगा अलर्ट नहीं तो…

नई दिल्ली : टेस्ट सीरीज में 1-2 से शिकस्त झेलने वाली भारत ने वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है.  भारत ने गुरुवार को किंग्समीड स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से परास्त कर दिया. इसी के साथ मेहमान टीम ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ते हुए नंबर 1 की पोजीशन पर जा बैठी. भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली के शानदार 112 रनों की पारी के अलावा दूसरे खिलाड़ियों का भी अहम योगदान रहा.

कप्तान विराट कोहली के अलावा अजिंक्य रहाणे ने 79 रनों की शानदार पारी खेली. इससे पहले टीम इंडिया की ओर से कुलदीप यादव 3 और युजवेंद्र चहल 2 विकेट झटके. इस जीत के साथ टीम आईसीसी वनडे रेंकिंग में पहले नंबर पर काबिज हो गई. अभी दक्षिण अफ्रीका नंबर वन टीम थी. अब टीम इंडिया टेस्ट के साथ साथ वनडे में भी  नंबर वन टीम हो गई है.

तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया टेस्ट और वनडे में जहां नंबर 1  है, वहीं टी20 में तीसरे नंबर पर है. इस छोटे फॉर्मेट में पाकिस्तान की टीम नंबर 1 है. लेकिन यहां एक बात और गौर करने की है कि टीम इंडिया इस जीत के साथ जहां नंबर 1 की पोजीशन पर है, वहीं उसे अगले मैच में भी जीत की लय यूं ही बरकरार रखनी होगी. नहीं तो अगले मैच की हार उसे फिर से नंबर 2 पर धकेल देगी. दरअसल दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया के बीच अंकों का फासला बहुत कम है.

यहां ये भी बता दें कि टीम इंडिया की डरबन में ये पहली जीत है. इससे पहले वनडे में टीम इंडिया को कभी भी जीत हासिल नहीं हुई थी. टीम इंडिया की जीत में फिरकी की अहम भूमिका रही. कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 269 रनों पर सीमित कर दिया और फिर भारत ने कोहली-रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 189 रनों की साझेदारी के दम पर 270 रनों के लक्ष्य को 45.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर जीत के साथ सीरीज की शुरुआत की.